script

केरल समेत इन 9 राज्यों से मेरठ, नोएडा और गाजियाबाद आने वाले लोगों को कोरोना रिपोर्ट दिखाने पर मिलेगी एंट्री

locationमेरठPublished: Jul 30, 2021 12:25:45 pm

Submitted by:

lokesh verma

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते 1 से 15 अगस्त तक केरल, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और महाराष्ट्र से आने वालों पर रहेगी विशेष नजर।

 90 corona positives found in the state

90 corona positives found in the state

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. केरल में बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों ने अन्य राज्यों की चिंता को बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश में भी इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में जिन जिलों में कोरोना ने कहर बरपाया था, उन जिलों में खासतौर पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इन जिलों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा और सहारनपुर शामिल हैं। मेरठ में केरल सहित अन्य 9 राज्यों से आने वाले व्यक्ति को अपनी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने के साथ ही कोविड-19 टेस्ट भी कराना होगा। जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती यात्री को क्वारंटाइन रहना होगा।
यह भी पढ़ें- गजब! कोरोना काल में शराबियों ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, ठेके खुलते ही गटक गए 472 करोड़ की शराब

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ चुका है। केरल, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और महाराष्ट्र से आने वालों पर रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर विशेष नजर रखी जा रही है। इन राज्यों से आने वालों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य किया है। इन राज्यों से आने वालों लोगों के लिए चार दिन पहले तक की रिपोर्ट को मान्य किया गया है। साथ ही वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले प्रमाण पत्र दिखाकर जिले में प्रवेश कर सकेंगे। यह नियम फिलहाल 1 से 15 अगस्त तक लागू होगा।
जिला सर्विलांस अधिकारी डाॅ. प्रवीन गौतम ने बताया कि रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर बाहर से आने वाले मरीजों की जांच की जाएगी। आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट ही मान्य होगी। 9 राज्यों से आने वाले लोग जिस दिन जिले में प्रवेश करेंगे, उससे चार दिन पहले तक की रिपोर्ट मान्य होगी। यानी 1 अगस्त को आने वाले लोग 28 जुलाई की रिपोर्ट दिखा सकेंगे।
निगरानी कमेटियों को किया गया अलर्ट

डॉ. गौतम ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही बरतना खतरनाक साबित हो सकता है। फिलहाल तीसरी लहर आ गई है, यह कहना जल्दबाजी होगी। कोरोना के अचानक बढ़े केस को देखते हुए निगरानी कमेटियों को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं सीएमओ डाॅ. अखिलेश मोहन ने लोगों से अपील की है कि वे मास्क जरूर लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करें। टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो