scriptमेरठ में कोरोना मरीज की पुष्टि के बाद बड़ी संख्या में लोगों की होगी स्क्रीनिंग, स्वास्थ्य विभाग ने बनाई ये योजना | people large number will screened after confirmation Corona positive | Patrika News

मेरठ में कोरोना मरीज की पुष्टि के बाद बड़ी संख्या में लोगों की होगी स्क्रीनिंग, स्वास्थ्य विभाग ने बनाई ये योजना

locationमेरठPublished: Mar 28, 2020 12:10:13 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

सीएमओ ने देर रात तक अफसरों के साथ की बैठक
मरीज की हिस्ट्री लेने के लिए सर्विलांस सेल की मदद
समारोह में शामिल के दौरान किन-किन लोगों से मिला

 
 
 

meerut

Corona will lose, will win cooperation and resolve

मेरठ। खुर्जा के युवक में कोविड-19 की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग काफी चौकन्ना हो गया है। बताया जाता है कि यह युवक मेरठ में एक शादी समारोह में भी शामिल हुआ था। इस बात की जानकारी होने पर विभाग की टीम अलर्ट मोड पर आ गई है। सीएमओ ने देर रात तक मीटिंग लेकर योजना तैयार की है। इसके अनुसार मेडिकल कालेज में भर्ती मरीज में कोविड-19 की पुष्टि होने के बाद ये विभाग ने बड़ी संख्या में लोगों की स्क्रीनिंग एवं सैंपलों की जांच की योजना बनाई है।
यह भी पढ़ेंः Lockdown के दौरान 50 लोगों को छत पर पढ़वा रहे थे नमाज, पुलिस ने दो भाई किए गिरफ्तार

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मरीज कई दिनों से जिले में ही रह रहा है। बताया जाता है कि ये व्यक्ति सैकड़ों लोगों के संपर्क में आया था। उधर,मरीज की पत्नी और तीन अन्य को भी कोरोना वार्ड में भर्ती कर लिया गया है। इनकी शनिवार को जांच होगी। स्वास्थ्य विभाग के पास सरूरपुर, कंकरखेड़ा से लेकर श्यामनगर समेत अन्य स्थानों से 150 से ज्यादा फोन आए, जिसमें उनक यहां कोरोना पॉजिटिव की बात कही गई, हालांकि ये बाद में अफवाह साबित हुई।
यह भी पढ़ेंः Lockdown के बीच बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ीं, तीन दिन बाद मौसम होगा साफ

सीएमओ डा. राजकुमार ने कहा कि मरीज की हिस्ट्री लेने के बाद इसके पीछे सर्विलांस सेल को लगाया जाएगा। मरीज कहां-कहां गया, किससे मिला। किसी समारोह में गया तो वहां कितने लोग थे। उनमें कितने में लक्षण उभरने लगे हैं, इसकी जानकारी ली जाएगी। रिश्तेदारों से मरीज के मूवमेंट की पूरी रिपोर्ट लेगी। सीएमओ ने कहा कि पांच दिन पूर्व संक्रमित मरीज किसी को बीमारी नहीं दे सकता, किंतु इसके बाद वह खतरनाक रूप से संक्रामक हो जाता है। विभाग को आशंका है कि कहीं मरीज बीमारी की अवस्था में तो शहर में नहीं घूमा। अगर ऐसा हुआ तो इसके परिणाम काफी गंभीर होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो