scriptLockdown में लोगों ने घर में तैयार किए वैजिटिबल गार्डन, ऑर्गेनिक सब्जियां खाकर बना रहे सेहत | people started organic farming in their houses | Patrika News

Lockdown में लोगों ने घर में तैयार किए वैजिटिबल गार्डन, ऑर्गेनिक सब्जियां खाकर बना रहे सेहत

locationमेरठPublished: Jan 08, 2021 01:35:06 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
– घर में बोयी गोभी और हरी सब्जी से सेहत बना रहे मेरठी
– घर के बाहर पड़ी जगह का हरी सब्जियों के लिए कर रहे उपयोग
– घर में खाने लायक हरी सब्जी और मौसमी सब्जी कर रहे तैयार
– पूरी तरह से आर्गेनिक खाद का करते हैं प्रयोग,कीटनाशक प्रतिबंध

screenshot_from_2021-01-08_13-28-16.jpg
केपी त्रिपाठी

मेरठ। कोरोना काल ने लोगों को जहां इस भयानक बीमारी के प्रति सचेत रहना सिखाया तो वहीं दूसरी ओर रसायन खाद और कीटनाशक युक्त खाद्य पदार्थों के उपयोग के प्रति भी सचेत किया है। बता दें कि मेरठ और आसपास के जिलों में सब्जियों और खाद्य पदार्थ की खेती में अधिक मात्रा में रसायनों और कीटनाशकों का प्रयोग किया जाता है। जिसके चलते तमाम तरह की बीमारियों से लोगो को दो-चार होना पड़ता है। लेकिन अब मेरठवासी इन खाद्य पदार्थों के प्रति सचेत हो रहे हैं और घरों में ही सब्जियां उगा रहे हैं।
मेरठ के शास्त्रीनगर में इन दिनों लोग घरों के बाहर बेकार पड़ी जमीन का उपयोग कर घर मे खाने लायक सब्जी पैदा कर रहे हैं। अधिकांश लोगों ने घर के बाहर ही जमीन के आगे बैरीकेटिंग कर घर में ही हरी.भरी सब्जियां उगा रखी हैं। लौकी खाना हो या कद्दू अथवा साग, यह सब उनके इस गार्डन में उपलब्ध है। गोभी से लेकर हरी पत्तेदार सब्जी मकान के परिसर में खाली जमीन पर तैयार हो रहे हैं। घर के बाहर उगाई जा रही इन सब्जियों में ना सिर्फ शुद्ध होने की गारंटी है, बल्कि ये पूरी तरह आर्गेनिक भी हैं। घर में उगी सब्जियां खाने का शौक बाजार की सब्जियां खरीदने की मजबूरी को खत्म कर रहा है। ज्यादातर लोग सब्जियों के लिए बाजार पर निर्भर रहते हैं। कम लागत में अधिक पैदावार के लिए कारोबारी उर्वरकों, दवाओं और घातक रंगों तक का उपयोग करने से गुरेज नहीं करते।
यह भी पढ़ें

आपकी कार भी खड़ी हाेती है घर के बाहर ताे पढ़ लें यह खबर, वाहन चोरी का नया तरीका साामने आया

ऐसी सब्जियां खाकर कम उम्र में भी लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग बाहर वैजिटेबल गार्डेन को बढ़ावा दे रहे हैं। शहर के शास्त्रीनगर, साकेत, सम्राट पैलेस, मंगल पांडे नगर, गंगानगर, शताब्दी नगर, पल्लवपुरम समेत कई मुहल्लों में यह दृश्य देखने को मिलते हैं। जहां लोग अपने वैजिटेबल गार्डन में मिर्च, टमाटर, बैंगन, शिमला मिर्च, गोभी, लौकी, सेम, धनिया, मटर, सोया मेथी, लहसुन आदि सब्जियां पैदा कर रहे हैं। ये पूरी तरह से आर्गेनिक हैं। शास्त्रीनगर निवासी रमेश त्यागी ने भी घर के बाहर हरी सब्जी पैदा की हुई है।
यह भी पढ़ें

इस वेटलैंड में 15 हजार से अधिक प्रवासी परिंदों ने डाला डेरा, पक्षियों के दीदार पर रोक

उन्होंने बताया कि वे एक वर्ष से इसे अपना रहे हैं। इससे रसायन के प्रयोग से तैयार सब्जी खाने से छुटकारा मिल गया। कई लोग इसे देखने भी आते और अपने यहां भी गार्डेन तैयार कर रहे हैं। इस ओर महिलाओं का भी रूझान बढ़ रहा है। घर की महिलाएं दिन में अपना समय घर के बाहर लगे अपने वैजिटेबल गार्डन में बिताती हैं। इससे पूरे परिवार के खाने के लिए पर्याप्त मात्रा में सब्जी हो जाती है, जो पूरी तरह से आर्गेनिक है। कभी.कभी तो आसपास के लोगों को भी देना पड़ता हैं। घर के कामों से फुर्सत मिलने के बाद पौधों की देखभाल के लिए समय देते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो