scriptPetrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमतों लगातार तीसरे दिन बड़ा उछाल, जानें आज आपके शहर के रेट | petrol diesel price today in meerut | Patrika News

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमतों लगातार तीसरे दिन बड़ा उछाल, जानें आज आपके शहर के रेट

locationमेरठPublished: Oct 09, 2021 09:54:36 am

Submitted by:

lokesh verma

Petrol Diesel Price Today : 29 पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल के दाम आज 100.37 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए। जबकि डीजल की कीमत आज लगातार तीसरे दिन 35 पैसे के इजाफे के साथ 92.33 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गईं। डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी का लगातार यह तीसरा दिन है।

petrol_new.png

petrol

मेरठ. डीजल और पेट्रोल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में बढ़ोतरी का दौर लगातार जारी है। शनिवार को लगातार तीसरे दिन दोनों की कीमतें बढ़ी हैं। आज पेट्रोल की कीमत (Petrol Price Today) 0.29 रुपये की वृद्धि के साथ 100.37 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई। इससे पहले मेरठ में 8 अक्टूबर, 2021 को पेट्रोल की कीमतों में 0.29 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई थी। वहीं, डीजल की कीमत में आज (Diesel Price Today) 0.35 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 92.33 प्रति लीटर पहुंच गई। इससे पहले मेरठ में 8 अक्टूबर को डीजल की कीमतों में 0.35 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई थी।
सरकारी तेल कंपनियों ने आज तीसरे दिन भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है। देश् के विभिन्न हिस्सों में डीजल के दाम में 34 से 37 पैसे तो वहीं पेट्रोल के दाम 26 से 30 पैसे बढ़ाए गए हैंं। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.54 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.12 रुपये प्रति लीटर चल रहे हैं।
यह भी पढ़ें- 233 रुपये एलआईसी की इस योजना में करें निवेश, मिलेगा 17 लाख का फंड, जानें क्या है यह प्लान

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।
इस तरह दोगुने रेट पर मिलता है तेल

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो