scriptPetrol Diesel Price Today : आज स्थिर रहीं पेट्रोल—डीजल की कीमतें, जानिए अपने शहर का दाम | Petrol-diesel prices remained stable today, know price of your city | Patrika News

Petrol Diesel Price Today : आज स्थिर रहीं पेट्रोल—डीजल की कीमतें, जानिए अपने शहर का दाम

locationमेरठPublished: Nov 23, 2021 10:21:08 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Petrol Diesel Price Today : लगातार आज 20 वें दिन मेरठ सहित एनसीआर और प्रदेश के अधिकांश जिलों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel rate) स्थिर रहीं। दोनों की कीमतों में आज लगातार 20 वें दिन किसी प्रकार की कोई बढ़ोत्तरी नहीं दर्ज की गई। हालांकि शहरों (City) के दामों में अंतर जरूर हैं। लेकिन तेल कंपनियों (oil companies) ने अपनी कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। जिसके चलते आम लोगों को राहत मिल रही है।

Petrol Diesel Price Today : आज स्थिर रहीं पेट्रोल—डीजल की कीमतें, जानिए अपने शहर का दाम

Petrol Diesel Price Today : आज स्थिर रहीं पेट्रोल—डीजल की कीमतें, जानिए अपने शहर का दाम

मेरठ . Petrol Diesel Price Today : वाहन स्वामियों के लिए आज राहत की बात है। आज पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी प्रकार का कोई इजाफा नहीं हुआ। आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Price) स्थिर हैं। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Limited) के अनुसार आज मंगलवार को एक लीटर पेट्रोल (one liter petrol) के लिए मेरठ में 95.06 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। मेरठ में डीजल के लिए 86.58 रुपये प्रति लीटर के लिए देने पड़ रहे हैं। देश के कई शहरों में पेट्रोल आज भी 100 रुपये से ऊपर बिक रहा है। बात राजस्थान के श्रीगंगानगर की करें तो वहां पर एक लीटर पेट्रोल के लिए 100.53 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल देश में इस समय पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) में है और सबसे महंगा श्रीगंगानगर। पोर्ट ब्लेयर में डीजल जहां 77.13 रुपये प्रति लीटर है।
इन महानगरों में आज ये हैं दाम
बात दिल्ली की करें तो आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये लीटर हैं जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 व डीजल 89.79 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर है।
ये भी पढ़े : औधे मुंह गिरे सोना—चांदी,दोनों धातुओं की कीमत में आई इतनी कमी

बता दें, केन्द्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद से यूपी सहित 23 राज्य और केन्द्र शासित ने भी अपने हिस्से के वैट में कटौती की थी, जिसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें अधिकांश प्रांतों में 12 रुपये से अधिक घट गई थी।
हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें
तेल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो