scriptPlantation of fruitful and medicinal plants by making a Shaktivan site in Meerut | Jan Andolan Plantation 2022 : मेरठ में शक्तिवन स्थल बनाकर किया फलदार और औषधीय पौधों का रोपण | Patrika News

Jan Andolan Plantation 2022 : मेरठ में शक्तिवन स्थल बनाकर किया फलदार और औषधीय पौधों का रोपण

Jan Andolan Plantation 2022 जिले में इस समय पौधरोपण अभियान चल रहा है। पौध रोपण अभियान की शुरूआत जिले में गत 5 जुलाई केा हुई। उसके बाद जिले में वृहद पैमाने पर पौधरोपण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज मेरठ के जानी विकासखंड के गांव घाट में शक्ति वन की स्थापना की गई। इस दौरान घाट गांव में वन विभाग की ओर से पौघ रोपण अभियान चलाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संगठन की महिलाओं ने भाग लिया।

मेरठ

Published: July 06, 2022 08:10:29 pm

Jan Andolan Plantation 2022 आज जन आंदोलन पौधरोपण 2022 के अवसर पर जनपद मेरठ के विकास खंड जानी खुर्द के गांव घाट में ग्राम समाज की भूमि पर वन विभाग द्वारा एक हैक्टेयर में 1100 फलदार एवं औषधीय पौधों (आम, अमरूद, अनार, मोलश्री, पीपल, बरगद, पाकड, आंवला, बेर, बांस, करौंदा आदि) का रोपण कर शक्तिवन की स्थापना की गयी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी द्वारा शक्ति वन में पौधारोपण कर शुभारंभ किया गया। शक्तिवन की स्थापना महिला शक्ति के द्वारा की गयी। जिसमें मुख्यतः जिला युवा कल्याण अधिकारी सलोनी गर्ग, पर्यावरणप्रेमी कल्पना पाण्डे, डा0 नीरा तोमर, अनीता राणा और समस्त आंगनबाड़ी आशा, बेसिक शिक्षा की शिक्षिकाओं एवं गांव की महिलाओं सहित स्कूली छात्राओं द्वारा 1100 पौधे रोपित किये गये।
Jan Andolan Plantation 2022 : मेरठ के घाट गांव में बनाया वनशक्ति स्थल,फलदार और औषधीय पौधों का रोपण
Jan Andolan Plantation 2022 : मेरठ के घाट गांव में बनाया वनशक्ति स्थल,फलदार और औषधीय पौधों का रोपण
श्यामा प्रसाद मुखर्जी की याद में जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी द्वारा पीपल का पौध रोपित किया गया। इस अवसर पर डीएफओ राजेश कुमार भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। इसके अलावा जिला सैनिक कल्याण एवॅ पुनर्वास की ओर से भी वन महोत्सव मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि जेल अधीक्षक राकेश वर्मा रहे। वनमहोत्सव के दौरान जिला सैनिक कल्याण एवॅ पुनर्वास अधिकारी, कैप्टन (आईएन) राकेश शुक्ला (अ0प्रा0), एनसीसी के मेजर सुनील शर्मा, एनसीसी कैडेटस, 20 भूतपूर्व सैनिक तथा कार्यालय का समस्त स्टाफ शामिल रहा।
यह भी पढ़े : Kanwar Yatra 2022 : कांवड़ यात्रा के समय वेस्ट यूपी में 13 दिन लागू रहेगा रूट डायवर्जन, देखें पूरा रूट प्लान

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन (आईएन) राकेश शुक्ला द्वारा कार्यालय को हरा-भरा रखने में हैड आफिस, इण्डियन बैक का आभार प्रकट किया गया तथा धन्यवाद किया। इण्डियन बैंक द्वारा कार्यालय के तीनों पार्को को गोद लिया गया। जिससे कार्यालय में काफी हरियाली हो गयी है। कार्यालय में उपरोक्त द्वारा पोधारोपण किया गया। जिसमें लगभग 30 पौधे लगाये गये।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठककर्मचारियों के हेल्थ को ध्यान में रखते हुए, CJI एनवी रमना ने वकीलों को मास्क पहनने की दी सलाहCoal Scam: कोयला घोटाले मामले में ED ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस ऑफिसर को जारी किया समनजम्मू-कश्मीर के रामबन में लैंडस्लाइड व बादल फटने से दो लोगों की मौत, हिमाचल के कुल्लू में कई दुकानें बहींVP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरChinese Mobile Ban: भारत बैन करने वाला है चीनी मोबाइल? चीन ने भारत से की ऐसी मांग, सुनकर आप हो जाएंगे हैरान!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.