scriptPM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022 : नियमों में बड़ा बदलाव, योजना का लाभ पाने को इन किसानों को नए सिरे से करना होगा आवेदन | PM Kisan Samman Nidhi Scheme rules Change | Patrika News

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022 : नियमों में बड़ा बदलाव, योजना का लाभ पाने को इन किसानों को नए सिरे से करना होगा आवेदन

locationमेरठPublished: Jan 23, 2022 12:01:23 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022 पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में बड़ा बदलाव किया गया है। नियमों में बदलाव का असर उन किसानों पर पड़ेगा जो कि मृतक किसान के वारिस हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाना चाहते हैं। ऐसे किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए नए सिरे से आवेदन करना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 11 Installment Check Here

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 11 Installment Check Here

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022 पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की मृत्‍यु होने के बाद अब उनके उत्‍तराधिकारियों को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके लिए वारिसान को किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए नए सिरे से अवदेन करना होगा। वारिसान के आवेदन के बाद अगर वो शर्तों पर खरे उतरेंगे उसके बाद ही योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पा रहे किसी लाभार्थी या कृषि भू-स्‍वामी मृतक हो जाता है तो अब उनकी आगामी किस्‍तों को रोक दी जाएगी। उनके स्‍थान पर केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार वारिसों के प्रार्थना-पत्र प्राप्‍त होने पर उनकी पात्रता का परीक्षण किया जाएगा अगर वारिस योजना का लाभ पाने के पात्र होंगे तभी योजना का लाभ आरंभ किया जाए।

ये होगी नए नियम के अनुसार प्रकिया
उत्‍तराधिकार के मामलों में नामांतरण के लिए वारिस को राजस्‍व निरीक्षक की रिपोर्ट प्रस्‍तुत करनी होगी। रिपोर्ट में मामला विवादग्रस्‍त नहीं होना चाहिए। इसके अलावा उत्तराधिकारी का खतौनी में अभिलिखित अभिलेख होना चाहिए। कृषि विभाग के अधिकारियों को उनके कार्य क्षेत्र का विवरण निर्धारित करना होाग। मृतक लाभार्थी के आश्रित को मृत्‍यु की सूचना देने के साथ यह भी बताना होगा कि वो क्यों इस योजना के पात्र बनना चाह रहे हैे। इसके बाद वारिसों को पीएम किसान के लाभार्थी के रूप में चिन्हित किया जाएगा। इतना ही नहीं सूचना प्राप्‍त होने पर मृतक लाभार्थी का जिला स्‍तर पर ही स्‍टॉप पेमेंट संबंधित उप निदेशक, कार्यालय द्वारा किया जाएगा एवं उस प्रकरण का विवरण साक्ष्‍य सहित निदेशालय को भेजना होगा।
यह भी पढ़े : Recruitment UKSSSC 2022 : तकनीकी शिक्षा का है ज्ञान तो इंजीनियर बनने के लिए इन विभागों में करें आवेदन


उत्तराधिकारियों को मिलेगा योजना का लाभ
पीएम किसान योजना की गाइड-लाइन के अनुसार मृत लाभार्थी के वैध उत्‍तराधिकारियों को यदि वे योजना की गाइड-इान के अनुसार पात्रता श्रेणी में आते हैं तो समस्‍त औपचारिकताएं तथा अभिलेख आदि का सत्‍यापन कराते हुए राजस्‍व विभाग से पुष्टि एवं संस्‍तुति के उपरांत उनका पीएम किसान योजना के लाभार्थी के रूप में ऑनलाइन पंजीकरण किया जाएगा। इसके बाद उनको पीएम किसान योजना की धनराशि दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो