पहली बार अभियान में शामिल होगी यह वैक्सीन, बच्चों को मिलेगी राहत

जनपद में 21 मर्इ से शुरू हो रहा है मिशन इंद्रधनुष अभियान

 

By: sanjay sharma

Published: 20 May 2018, 02:27 PM IST

मेरठ। 21 मई से शुरू हो रहे मिशन इंद्रधनुष में इस बार नर्इ न्यूमोकोकिल वैक्सीन को शामिल किया जा रहा है, जो नवजात बच्चों का न्यूमोनिया से बचाव करेगी। प्रदेश में पहली बार यह वैक्सीन मिशन इंद्रधनुष अभियान में शामिल की जा रही है। बताते चलें कि न्यूमोनिया के चलते प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में नवजात काल के गाल में समा जाते हैं। समय पर उनको चिकित्सा न मिलने या फिर न्यूमोनिया की पहचान न होने पर नवजात मौत के मुंह में समा जाते हैं। न्यूमोकोकिल वैक्सीन को टीकाकरण अभियान में शामिल करने की योजना काफी समय से अधर में लटकी हुई थी, लेकिन अब भाजपा सरकार नवजात की सुरक्षा के प्रति संवेदनशील हुई तक जाकर इसको मिशन इंद्रधनुष में शामिल किया जा सका।

यह भी पढ़ेंः इन दो भाजपा विधायकों ने कहा- कप्तान साहब, हमारी सरकार में भी है गुंडाराज

यह भी पढ़ेंः ये दो वजह बदलकर न रख दे कैराना चुनाव, जानिए इनके बारे में

मेरठ में शुरू होगा 21 मई से अभियान

प्रदेश सरकार द्वारा चिन्हित मेरठ जनपद के 12 ब्लाकों के 12 गांवों तथा प्रत्येक वार्ड के चयनित 28 क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। टीकाकरण अभियान के कैंप सार्वजनिक स्थल के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र और उपकेंद्रों में लगाए जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा चिहिन्त 15 ग्राम पंचायतों में विशेष सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाकर छूटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को आच्छादित किया जाएगा। मेरठ में ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा चिन्हित 15 ग्राम पंचायतों में 71 गर्भवती महिलाओं एवं 234 शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों का आयु के सापेक्ष सौ प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इनके टीकाकरण के लिए विरोधी परिवारों के गर्भवती महिला एवं बच्चों को प्रतिरक्षित कराने के लिए सहयोग लिया जाएगा। टीकाकरण अभियान में सात सहयोगी विभाग के साथ डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी का भी सहयोग रहेगा। टीकाकरण की सफलता के लिए सीएमओ डा. राजकुमार ने स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों की टीम का गठन कर उनको जिम्मेदारी सौंपी है।

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार ने मायावती के इस खास सिपाही पर लिया बड़ा निर्णय

यह भी पढ़ेंः मोतियों की माला बनाने की आड़ में क्या करोड़ों की ठगी हो सकती है, मिलिए इस मास्टरमाइंड से!

लिया जाएगा धर्म गुरूओं का सहयोग

इससे पूर्व जिलाधिकारी ने भी टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग को विशेष दिशा-निर्देश दिए थे। जिलाधिकारी ने अपने निर्देश में कहा था कि टीकाकरण अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए धर्मगुरूओं का भी सहयोग लिया जाए।

Show More
sanjay sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned