ganga saptmi: गंगा सप्तमी पर ऐसे करेंगे पूजा तो घर से दूर होगी दरिद्रता

ganga saptmi इस बार 19 मई को मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में गंगा सप्तमी का है विशेष महत्व, 18 को ही भगवान चित्रगुप्त का उत्पत्ति दिवस

By: shivmani tyagi

Updated: 17 May 2021, 01:59 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ. प्रत्येक वर्ष वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी को गंगा सप्तमी मनाई जाती है। मान्यता है कि इसी दिन गंगा की पृथ्वी पर उत्पत्ति हुई थी। इस सप्तमी को भगवान चित्रगुप्त की उत्पत्ति का दिन भी माना जाता है। इस बार गंगा सप्तमी 19 मई को मनाई जाएगी। पंडित अनिल शास्त्री के अनुसार सप्तमी तिथि 18 मई दोपहर 12 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर बुधवार, 19 मई 2021 को दोपहर 12 बजकर 50 मिनट तक रहेगी। लेकिन उदया तिथि होने के कारण सप्तमी 19 मई को मनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: चार धाम यात्रा स्थगित, श्रद्धालु घर बैठे कर सकेंगे दर्शन

पंडित अनिल शास्त्री ने बताया कि घर में आर्थिक संकट है तो गंगा सप्तमी के दिन सुबह या शाम किसी भी समय चांदी या स्टील के लोटे में गंगाजल भरकर उसमें पांच बेलपत्र डालें। इसके बाद घर से नंगे पैर शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर एक धारा से ये जल दें। इस दौरान मन में ओम नमः शिवाय का जाप करते रहें। इसके बाद महादेव को बेलपत्र अर्पित करें और उनसे घर के आर्थिक संकट को दूर करने की प्रार्थना करें। ऐसा करने से धन आगमन के रास्ते खुलते हैं।

यह भी पढ़ें: चार धाम यात्रा स्थगित, श्रद्धालु घर बैठे कर सकेंगे दर्शन

मान-सम्मान और यश पाने के लिए स्नान के बाद मां गंगा की पूजा करें। पूजा के लिए एक चौकी पर मां गंगा की प्रतिमा रखें और महादेव और माता पार्वती की प्रतिमा भी रखें। अगर मां गंगा की तस्वीर न हो तो महादेव की तस्वीर रखकर भी पूजा की जा सकती है। इसके बाद भगवान को चंदन, पुष्प, प्रसाद, अक्षत, दक्षिणा आदि अर्पित करें। इसके बाद 108 बार ॐ नमः शिवाय बोलें. फिर श्रीगंगासहस्रनामस्तोत्रम का पाठ करें और ॐ नमो भगवति हिलि हिलि मिलि मिलि गंगे माँ पावय पावय स्वाहा मंत्र का 108 बार जाप करें। इसके बाद आरती करें और अपने द्वारा जाने-अंजाने किए गए पापों के लिए क्षमा याचना करें।

यह भी पढ़ें: 28 साल बाद पूजा-अर्चना: राम मंदिर का निर्माण With Mahendra Pratap Singh Episode- 39

यह भी पढ़ें: राममंदिर का निर्माण: पहला पड़ाव पूरा With Mahendra Pratap Singh एपिसोड -37

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned