scriptPreparation of corona ward in hospitals for Omicron, focus sampling st | Corona new variant Omicron : अस्पतालों में कोरोना वार्ड की तैयारी, शुरू की गई फोकस सैंपलिंग | Patrika News

Corona new variant Omicron : अस्पतालों में कोरोना वार्ड की तैयारी, शुरू की गई फोकस सैंपलिंग

Corona new variant Omicron : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान को लेकर पूरी दुनिया में इससे निपटने की तैयारी शुरू हो चुकी है। मेरठ में भी अस्पतालों में जनरल वार्डों को कोरोना वार्ड (Corona Ward)में तब्दील करने की तैयारी चल रही है। नए कोरोना वेरिएंट (new corona variants) को लेकर सीएमओ ने सभी निजी अस्पतालों को भी निर्देश जारी किए हैं।

मेरठ

Published: December 01, 2021 06:59:20 pm

मेरठ . Corona new variant Omicron : कोरोना वैरिएंट Omicron से निपटने को लेकर मेरठ स्वस्थ विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अखिलेश मोहन ने जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों को कोविड वार्ड बनाने के निर्देश दिए है। जो अस्पताल पहले कोविड अस्पताल बने थे उनको तैयारी के लिए कहा गया है।
Corona new variant Omicron : अस्पतालों में कोरोना वार्ड की तैयारी, शुरू की गई फोकस सैंपलिंग
Corona new variant Omicron : अस्पतालों में कोरोना वार्ड की तैयारी, शुरू की गई फोकस सैंपलिंग
मेडिकल प्रशासन ने शुरू की तैयारी
मेडिकल प्रशासन ने Omicron को देखते हुए कोविड की तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं जिला अस्पताल में पहले भी कोरोना को लेकर सारी व्यवस्थाएं की गई थीं। इस बार नए कोरोना वैरिएंट Omicron का खौफ दुनिया भर में है। इसे देखते हुए योगी सरकार ने भी इससे निपटने की तैयारी की है। स्वास्थ्य विभाग ने एल वन और एल टू अस्पताल में Omicron से संक्रमित मरीजों के आइसोलेशन और ट्रीटमेंट (isolation and treatment) के लिए एक या दो वार्ड रिजर्व रखे जाने के निर्देश दिए है। कोरोना के नए वेरिएंट का असर मेरठवासी दूसरी लहर (second wave) में देख चुके हैं। इसलिए अब एक और नए वेरिएंट (new variants) को लेकर काफी सावधानी बरती जा रही है। विदेश से 80 यात्रियों के आने के बाद मेरठ में सतर्कता (Alertness) बढ़ा दी गई है।
ये भी पढ़े : विदेश से आने वालों पर नजर,इन कारणों के चलते डेल्टा से अलग है अधिक म्यूटेशन वाला वैरिएंट


फोकस सैंपलिंग अभियान शुरू
इस कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने फोकस सैंपलिंग (focus sampling) अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत मेडिकल-इंजीनियर कॉलेज, आईटीआई, पॉलीटेक्निक, विवि, निजी संस्थान, हॉस्पिटल के साथ ही सरकारी कार्यालयों (government offices) पर लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी (Divisional Surveillance Officer) डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि इसके जरिए संभावित मरीजों का पता लगाया जाएगा। डा.तालियान ने बताया कि विदेश से आए लोगों को कोई और सूची नहीं आई है। पहली सूची के 107 और दूसरी सूची के 80 में से 63 की जांच हो चुकी है। मेरठ का मेडिकल कॉलेज मंडल का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल (covid hospital) है। कोरोना संकट के चलते पिछली बार ओपीडी सेवाओं (OPD Services) को लंबे समय तक बंद रखा गया था।
जरूरत के हिसाब से बढ़ाए जाएंगे वार्ड
सीएमओ ने Omicron को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि अस्पताल में एक अलग आइसोलेशन यूनिट(isolation unit) स्थापित करनी होगी। निजी अस्पतालों में एक या जरूरत के अनुसार अधिक वार्ड बनाए जाएंगे। निर्देशों के अनुसार, अस्पताल में पर्याप्त सुरक्षा के साथ संक्रमण (Infection) रोकने के लिए सभी जरूरी सावधानियां और कदम उठाए जाएंगे। सभी विभागों को अलर्ट (Alerts to departments) पर रखा गया है। हालांकि अभी तक कोई केस नहीं आया है, लेकिन ये मानकर चलना चाहिए कि नया वैरिएंट हमारे बीच में है। वहीं जिलाधिकारी ने लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.