scriptWorld No Tobacco Day : तंबाकू को छोड़ना मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं, कैंप में हुई स्वास्थ्य की जांच | Program organized in Meerut on World No Tobacco Day | Patrika News

World No Tobacco Day : तंबाकू को छोड़ना मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं, कैंप में हुई स्वास्थ्य की जांच

locationमेरठPublished: May 31, 2022 07:02:38 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

World No Tobacco Day आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। जिसके तहत मेरठ में जगह—जगह चिकित्सीय कैंप और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसान और कैंसर के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान कई जगह तंबाकू के हानिकारक प्रभावों केा लेकर वेबिनार का भी आयेाजन किया गया। जिसमें तंबाकू छोड़ने के बाद में लोगों केा चिकित्सक द्वारा बताया गया।

World No Tobacco Day : तंबाकू को छोड़ना मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं, कैंप में हुई स्वास्थ्य की जांच

World No Tobacco Day : तंबाकू को छोड़ना मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं, कैंप में हुई स्वास्थ्य की जांच

World No Tobacco Day प्रत्येक वर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दौरान मेरठ में कई जगह पर तंबाकू निषेध जागरूकता कैंप और स्वास्थ्य कैंपों का आयोजन किया गया। मेरठ कैंसर अस्पताल में डा0 उमंग मित्तल की ओर से कैंसर जागरूकता कैंप का आयोजन किया जाएगा। कैंप में वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई और उनको कैंसर से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान तंबाकू से होने वाली हानिकारक बीमारियों के अलावा कैंसर से बचाव के उपाय भी बताए गए। कैंप में फेफड़ों का सीटी स्कैन, पैथोलाजी और रेडियोलॉजी की जांच करवाने की सुविधा भी उपलब्ध थी। कैंसर स्पेशलिस्ट डा0 उमंग मित्तल के साथ डा0 संजय गुप्ता और डा0 आशीष जैन भी सहयोग प्रदान किया।

इसके अलावा वहीं दूसरी ओर पर्यावरण एवं स्वच्छता क्लब द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर नो टू टबैको” विषय पर ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया गया। क्लब निदेशक आयुष गोयल व पीयूष गोयल ने बताया भारत में प्रतिवर्ष तंबाकू सेवन के कारण दस लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। तंबाकू हर रूप में खतरनाक है, तंबाकू खाने से लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। तंबाकू सेवन करने वाले लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाएं जाने व उनको तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित करें। क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ0 सीमा शर्मा ने बताया धूम्रपान और तंबाकू का सेवन मस्तिष्क को कमजोर बनाता है।
यह भी पढ़े : Azadi Ka Amrit Mahotsav : आजादी का अमृत महोत्सव समाप्ति के मौके पर वर्चुअल गरीब कल्याण सम्मेलन का सजीव प्रसारण

तंबाकू सेवन से दिमाग में हैप्पी हार्मोन डोपामाइन ज्यादा मात्रा में उत्सर्जित होता है। तंबाकू सेवन से शरीर कमजोर हो जाता है तथा लिवर किडनी और हड्डियों की बीमारियां हो जाती हैं। तंबाकू को छोड़ना मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं। समाजसेवी विपुल सिंघल ने दुकानदारों से कहा कि वे तंबाकू को ना बेचे, तम्बाकू समाज के लिए हानिकारक है। कार्यक्रम का संचालन प्रिंस अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम में एस के शर्मा डॉ0 ममता सिंह डॉ राखी त्यागी डॉ0 पायल गुप्ता विपुल सिंघल ,नवीन अग्रवाल, केशव सिंघल,सोनल विश्नोई, गौरव शर्मा, शालिनी अग्रवाल, आकाश खेमचंद गुप्ता आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो