scriptMeerut ATS Center : प्रदेश की सुरक्षा का हब बनेगा मेरठ, एटीएस सेंटर बनने से दिल्ली को होगा लाभ | Proposal to set up ATS center in Meerut in UP budget 2022-23 | Patrika News

Meerut ATS Center : प्रदेश की सुरक्षा का हब बनेगा मेरठ, एटीएस सेंटर बनने से दिल्ली को होगा लाभ

locationमेरठPublished: May 27, 2022 12:46:42 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

Meerut ATS Center मेरठ में एटीएस सेंटर बनने के बाद देश विरोधी गतिविधियों पर ब्रेक लगेगा। बता दें कि कटटरपंथियों और देश विरोधी गतिविधियों की साजिश रचने वालों के लिए पश्चिमी उप्र में मेरठ एक सुरक्षित पनाहगार के तौर पर रही है। मेरठ में 80 और 90 के दशक में हुए सांप्रदायिक दंगों को भला कौन भूल सकता है। इसी मेरठ में पीएफआई ने भी अपनी पैठ बनाई। लेकिन मेरठ में एटीएस सेंटर बनने से आतंकविरोधी गतिविधियों पर अंकुश लग सकेगा।

Meerut ATS Center : सुरक्षा का बड़ा हब बनेगा मेरठ, एटीएस सेंटर बनने से देशविरोधी गतिविधियों पर रखी जाएगी नजर

Meerut ATS Center : सुरक्षा का बड़ा हब बनेगा मेरठ, एटीएस सेंटर बनने से देशविरोधी गतिविधियों पर रखी जाएगी नजर

Meerut ATS Center योगी सरकार ने पार्ट टू में मेरठ के लिए काफी कुछ रखा गया है। मेरठ में भी अब सुरक्षा की दृष्टि से एटीएस सेंटर बनाया जाएगा। योगी सरकार ने बजट में मेरठ में एटीएस सेंटर लिए धनराशि रखी है। बता दें कि मेरठ प्रदेश ही नहीं देश के अतिसंवेदनशील महानगरों में से एक है। पश्चिमी उप्र में एक एटीएस सेंटर सहारनपुर के देवबंद में बनकर तैयार हो रहा है। जिसकी आधारशिला मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने रखी थी। वहीं अब एक एटीएस सेंटर मेरठ में बनने से पश्चिमी उप्र की सुरक्षा व्यवस्था और अधिक पुख्ता होगी। वहीं इसका लाभ देश की राजधानी दिल्ली को भी मिलेगा। दिल्ली में जरूरत पड़ने पर मेरठ से चंद मिनट में एटीएस कमांडो दिल्ली पहुंच सकेंगे।
बता दें कि मेरठ वेस्ट यूपी में सुरक्षा की दृष्टि से एक बड़ा है। यहां पर जहां देश की सबसे बड़ी सेन्य छावनी है। वहीं आरएएफ और सीआरपीएफ की एक बटालियन है। पीएसी की दो बटालियन मेरठ में पहले से है। छठीं वाहनी पीएसी बटालियन मेरठ रूडकी रोड पर स्थित है। मेरठ मे प्रदेश का बड़ा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर भी है। अब एटीएस सेंटर की घोषणा होने से मेरठ पश्चिमी उप्र ही नहीं पूरे यूपी में सुरक्षा का बड़ा हब बनेगा।
यह भी पढ़े : UP Budget 2022-23 : पश्चिमी यूपी को मिली कई सौगात, मेरठ में बनेगा ग्रीन फील्ड डेयरी प्लांट

मेरठ पश्चिमी उप्र ही नहीं प्रदेश के सबसे संवेदनशील जिलों में शुमार है। इसके अलावा व्यापारिक दृष्टिकोण से भी मेरठ एक उत्तरी भारत का एक बड़ा प्रतिष्ठान है। यहां के बने खेल का सामान,बैंड बाजा और सोने चांदी की ज्वैलरी तो विदेश तक जाती है। मेरठ के पूठा वेदव्यासपुरी में स्थित रैपिड एक्शन फोर्स और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की विंग देश में एकमात्र ऐसी विंग हैं। जहां पर दंगों से निपटने की ट्रेनिंग दी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो