काम की खबर: अब इस तरह आसानी से मंगवाए नए लुक वाला आधार कार्ड

Highlights

-आसान है प्रोसेस जानिये कैसे करे आवेदन

-पीवीसी आधार के लिए पोस्ट आफिस कर रहा जागरूक

-अब किसी भी फोन पर मंगवा सकते हैं ओटीपी नंबर

By: Rahul Chauhan

Published: 18 Oct 2020, 11:12 AM IST

मेरठ। आधार कार्ड आज के समय में सबसे अहम दस्तावेज बन चुका है। ऐसे में यूआईडीएआई द्वारा आए दिन आधार से संबंधित अपडेट की जानकारियों को साझा किया जाता है। कैंट प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्ट मास्टर जेएल शर्मा ने बताया कि अब आधार कार्ड में फिर से बदलाव होने जा रहा है। इसके लिए पोस्टआफिस को लोगों को जागरूक करने का जिम्मा सौंपा गया है। पोस्टमास्टर ने बताया कि यूआईडीएआई आधार को पोविवनाइल क्लोराइड यानी पीवीसी के रूप में निकाल रही है। साथ ही अब आप आधार से संबंधित ओटीपी किसी भी फोन नंबर पर मंगवा सकते हैं।

दिखने में एटीएम की तरह लगता है आधार

अगर पीवीसी पर निकाले गए आधार की बात करें तो यह बताया जा रहा है कि यह कार्ड दिखने में बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह होगा। इस कारण इसे अपने पास रखना और अधिक आसान होगा। कार्ड की प्रिंटिंग क्वालिटी और लेमिनेशन क्वालिटी काफी बेहतर है। इस कार्ड को आसानी से कैरी करते हुए सालों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। इस कार्ड में क्यूआर कोड भी होगा जिससे आप कार्ड की वास्तविकता की पुष्टि कर सकेंगे।

पीवीसी कार्ड को इस्तेमाल करना काफी आसान होगा। साथ ही पानी में भींगने पर भी यह कार्ड गीला नहीं होगा और न ही खराब होगा। अब तक की जानकारी के आधार पर कार्ड को किसी तरह के नुकसान होने को लेकर संभावना नजर नहीं आ रही है। इस बाबत यूआईडीएआई ने ट्वीट करके लोगों को जानकारी दी है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर लिखा है कि आपका आधार अब ऐसे आकार में आएगा, जिसे आप आसानी से अपनी जेब में रख सकते हैं। साथ ही ये बिल्कुल सिक्योरिटी वाइस सुरक्षित है।

पोस्टमास्टर शर्मा ने बताया कि यूआईडीएआई ने अन्य ट्वीट में भी लिखा है कि आधार आपकी जेब में। अब आप किसी भी मोबाइल नंबर पर अपने आधार कार्ड की ओटीपी मंगा सकते हैं। वहीं परिवार का एक सदस्य पूरे परिवार के सदस्यों को लिए पीवीसी कार्ड को ऑनलाइन मंगवा सकता है। पीवीसी कार्ड को ऑनलाइन मंगवाने के लिए https://residentpvc.uidai.gov.in लिंक को फालो कर आर्डर कर सकते हैं।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned