scriptबिजली चोरों के लिए बुरी खबर, अब विद्युत विभाग ने बनाया ये मास्टर प्लान | pvvnl news plan for catch the power thieves | Patrika News

बिजली चोरों के लिए बुरी खबर, अब विद्युत विभाग ने बनाया ये मास्टर प्लान

locationमेरठPublished: Nov 13, 2019 04:39:38 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- PVVNL बिजली चोरों व कटियाबाजों पर ड्रोन से कसेगा शिकंजा- बुलंदशहर, रामपुर, बिजनौर, मुरादाबाद व सहारनपुर जिलों में सर्वाधिक बिजली चोरी- हर जिले में बनेंगी दो-दो टीम, लगातार होगी छापेमारी

bijli-chori.jpg
मेरठ. पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (PVVNL) अब बिजली चोरों (Power Thieves) और कटियाबाजों को दबोचने के लिए तीसरी आंख का सहारा लेगा। बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) के बुलंदशहर, रामपुर, बिजनौर, मुरादाबाद व सहारनपुर जिलों में बिजली चोरी के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। इसके बाद पीवीवीएनएल ने बिजली चोरी राेकने के लिए एक बाद एक कई अभियान चलाए, लेकिन ये सभी अभियान नाकाफी साबित हुए। यही वजह है कि अब बिजली तीसरी आंख यानी ड्रोन कैमरों का सहारा लेगा।
यह भी पढ़ें

बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, बिल को लेकर विभाग ने की बड़ी घोषणा

इस संबंध में पीवीवीएनएल के एमडी अरविंद मलप्पा बंगारी ने बताया कि ड्रोन के जरिए इंस्पेक्शन में कोई भी बिजली चोर नहीं बच सकेगा। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के 14 जिलों में ड्रोन कैमराें की सहायता ली जाएगी। उन्होंने बताया कि कुछ जिलों में सबसे ज्यादा बिजली चोरी हो रही है, जिनमें बुलंदशहर, रामपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सहारनपुर शामिल हैं। आबादी के अनुपात में इन जिलाें से सबसे कम राजस्व आ रहा है। लिहाजा अब पीवीवीएनएल के सभी जिलों में ड्रोन कैमरों की मदद से बड़ा अभियान चलाएगा।
उन्होंने बताया कि इसके तहत सभी जिलों में दो-दो टीम बनाई जाएंगी, जो ड्रोन कैमराें से लैस होंगी। ये टीम ड्रोन कैमरों की मदद से वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कर बिजली चोरों तक पहुंचेंगी। उन्होंने कहा कि हाई लाइन लॉस और बिजली चोरी वाले क्षेत्रों में मॉर्निंग में रेड होगी। बिजली और विजिलेंस टीम लगातार छापेमारी करेगी। उन्होंने उपभोक्ताओं से भुगतान की अपील के साथ ही बिजली चोरों को भी चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि बिजली चोर खुद ही चोरी छोड़ दें और कनेक्शन लेकर ईमानदार उपभोक्ता बनें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो