scriptBank Account KYC Update : आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाई, अब बैंक खाता नहीं होगा सीज | RBI extends deadline for Bank account KYC update till march 31 | Patrika News

Bank Account KYC Update : आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाई, अब बैंक खाता नहीं होगा सीज

locationमेरठPublished: Dec 31, 2021 09:40:49 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Bank Account KYC Update : कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी है। इससे पहले मई में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान इसे 31 दिसंबर तक बढ़ाया गया था।

Bank Account KYC Update  : आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाई,  अब बैंक खाता नहीं होगा सीज

Bank Account KYC Update : आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाई, अब बैंक खाता नहीं होगा सीज

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ .Bank Account KYC Update : अगर अपने अपने बैंक एकाउंट की केवाईसी अपडेट नहीं करवाई हैं तो परेशान मत होइए। अब आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी है। यानी अब केवाईसी करवाने के लिए आगामी 3 महीने का और समय मिल गया है बता दें कि केवाईसी के तहत ग्राहकों को अपनी पहचान और एड्रेस का प्रमाण देना होता है। अगर तय समय सीमा के भीतर केवाईसी नहीं करवाया गया तो बैंक आपका खाता सीज कर सकता है। इससे खाते में जो रुपये पड़े हैं वे भी सीज हो जाते हैं और वह खाता धारक को नहीं मिल पाते हैं।

केवाईसी के संबंध में आरबीआई द्वारा इसकी सूचना दी गई है। जिसमें कहा गया है कि केवाईसी (KYC) अपडेट की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर जारी निर्देशों के अनुसार केवाईसी अपडेट की समय सीमा को तीन महीने के लिए बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दिया है। पहले केवाईसी (KYC) अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 यानी कल तक थी थी।
यह भी पढ़े : PF खाताधारक इस तारीख तक अपडेट करें नॉमिनी की डिटेल, वरना हो सकता है लाखो का नुकसान

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के बीच यह बड़ा फैसला लिया है। बैंक की ओर से कहा गया है कि इस समय ओमिक्रॉन वैरिएंट फैल रहा है जो कि चिंता का विषय है। कोविड -19 के नए वेरिएंट कारणों को देखते हुए, केवाईसी की छूट को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा मई महीने में बढाकर 31 दिसंबर तक कर दी थी। साथ ही, बैंकों तथा अन्य वित्तीय संस्थानों को ऐसे खातों के संचालन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाने का निर्देश भी दिया था। ऐसा कोरोना महामारी (कोविड -19) की दूसरी लहर के चरम पर होने के दौरान निर्देश दिए गए थे।
जारी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट के नए संस्करण में, आरबीआई ने कहा है, कि मुद्रास्फीति और ओमिक्रोन भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौतियां हैं। केंद्रीय रिज़र्व बैंक ने उल्लेख किया है, कि वैश्विक आर्थिक सुधार 2021 की दूसरी छमाही में कोविड -19 संक्रमणों के पुनरुत्थान, नए संस्करण ओमिक्रोन, आपूर्ति में व्यवधान और बाधाओं, उच्च मुद्रास्फीति के स्तर और मौद्रिक नीति के रुख तथा कार्यों में बदलाव के कारण गति खो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो