scriptरिटायर्ड सैन्कर्मी ने मुस्लिम युवाओं से की भारतीय सेना का हिस्सा बनाकर मातृभूमि की सेवा करने की अपील | Retired soldier appeals to Muslim youth to be part of Indian Army | Patrika News

रिटायर्ड सैन्कर्मी ने मुस्लिम युवाओं से की भारतीय सेना का हिस्सा बनाकर मातृभूमि की सेवा करने की अपील

locationमेरठPublished: Aug 16, 2021 10:47:56 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

वेबिनार में सशस्त्र बलों में मुस्लिम युवाओं के शामिल होने के मिथकों पर दिया जवाबसशस्त्र बलों में अल्पसंख्यकों या एससी-एसटी के लिए कोई आरक्षण नहीं

mrt.jpg

रिटायर्ड लेफ्टिेनेट कर्नल डॉक्टर एमए खान

मेरठ (meerut news ) मुस्लिम युवाओं की सशस्त्र बल में भूमिका पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें सेना ( Indian army ) के अलावा सशस्त्र बलों में मुस्लिम युवा के हिस्सा बनने और उनके मातृभूमि की सेवा में आगे आने पर जोर दिया गया।
वेबिनार में भाग ले रहे दिल्ली के पूर्व सैन्याधिकारी रिटायर्ड लेफ्टिेनेट कर्नल डॉक्टर एमए खान ने कहा कि मुस्लिम समुदाय में सशस्त्र बलों में शामिल होने को लेकर जो आशंकाएं बनी हुई हैं वह ज्यादातर अज्ञानता और आत्मविश्वास की कमी के कारण हैं। उन्होंने कहा कि इन मिथकों का तथ्यों और सबूतों के साथ मुकाबला करने की जरूरत है। भारतीय सशस्त्र बलों में अल्पसंख्यकों या एससी,एसटीएस के लिए कोई आरक्षण नहीं है। यह एक अद्वितीय प्रतिनिधित्व प्रणाली है जो क्षेत्रीय रूप से संतुलित है और उस पर आधारित है जिसे भर्ती योग्य पुरुष जनसंख्या सूचकांक ( आरएमपीआई ) कहा जाता है। यह क्षेत्रीय वितरण सुनिश्चित करता है लेकिन किसी भी धर्म या जाति के प्रति पूर्वाग्रह नहीं रखता है। यह अधिकारी संवर्ग के नीचे के स्तर पर मौजूद है। अधिकारी स्तर पर, यह केवल खुली प्रतियोगिता है – जो सक्षम हैं उनका चयन किया जाएगा।

मुस्लिम अधिकारियों से भरा भारतीय सेना का इतिहास
सेवानिवृत्त एसजेड रिजवी ने बताया कि स्वतंत्र भारत का इतिहास मुस्लिम अधिकारियों के बहुत वरिष्ठ पदों पर पहुंचने के उदाहरणों से भरा पड़ा है। भारतीय सेना में अब तक नौ मुस्लिम मेजर जनरल रह चुके हैं जबकि वायु सेना की कमान कभी एक मुस्लिम एयर चीफ मार्शल के पास थी। भारतीय सैन्य अकादमी में एक मुस्लिम कमांडेंट हैं, जबकि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में दो हैं। ये आंकड़े भविष्य में केवल सकारात्मक वृद्धि देखेंगे और इस बात का प्रमाण हैं।भारतीय मुसलमानों को इस कुलीन और पेशेवर ताकत का हिस्सा बनने और मातृभूमि की सेवा करने के लिए बड़ी संख्या में आगे आना चाहिए।
यह भी पढ़ें

एक बाइक पर सात सवार देख पुलिसकर्मी ने भी जोड़ लिए हाथ और कहा..

भारत के मुसलमानों को इस बात से अवगत कराने की आवश्यकता है कि भारतीय सेना ही एकमात्र भारतीय संस्था है जिसके पास बहुलता, सहिष्णुता, एकीकरण और बहु-विश्वास अस्तित्व को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय एकता संस्थान ( INI ) है। यह डर कि वे अपनी मर्जी से प्रार्थना नहीं कर सकते, उपवास नहीं कर सकते और अपनी पसंद के मांस का सेवन नहीं कर सकते, एक मिथ्या है। सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने कहा कि ग्रेनेडियर्स की एक मुस्लिम उप इकाई रेजिमेंट की कमान लगभग हमेशा एक गैर-मुस्लिम के हाथ में होती है। वह अधिकारी रमज़ान के सभी 30 रोज़े सैनिकों के साथ रखता है और दिन में पाँच बार उनकी नमाज़ अदा करता है। जहां 120 मुसलमान मौजूद हैं, वहां नियम यह है कि धार्मिक मार्गदर्शन के लिए एक धार्मिक शिक्षक को तैनात किया जाएगा। जहां भी मुस्लिम सैनिकों का एक सबयूनिट रहता है, मंदिर, चर्च या गुरुद्वारे की तरह ही एक मस्जिद अनिवार्य होगी। यदि मुसलमान एक मिश्रित अखिल भारतीय अखिल वर्ग इकाई में मौजूद हैं, तो एक ‘सर्व धर्म स्थल (एक छत के नीचे सभी धर्म) होंगे, जिसमें सच्चे भारत की भावना में बहु-विश्वास अस्तित्व के गुणों पर लगातार सैनिकों का प्रचार किया जाएगा। यह सब सैनिकों के लिए है और सेना की धर्मनिरपेक्ष और सहिष्णु संस्कृति का प्रदर्शन है। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बल भारत के सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने में बहुत योगदान दे सकते हैं और इसलिए मुस्लिम युवाओं को इसका हिस्सा बनना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो