मेरठ वालों के लिए अच्छी खबर, 20 जनवरी से शुरु होगी ये सुविधा

मेरठ वालों के लिए अच्छी खबर, 20 जनवरी से शुरु होगी ये सुविधा
Good News

sandeep tomar | Publish: Jan, 02 2017 06:28:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

मेरठ वालों को नए साल पर एक तोहफा मिलने जा रहा है

मेरठ। मेरठ वालों के लिए अच्छी खबर है। अब दिल्ली की तर्ज पर आरटीओ मेरठ भी पेपर लेस आरसी जारी करेगा। 20 जनवरी से डिपार्टमेंट ने डिजिटल आरसी देने का फैसला लिया है। डिजिटल आरसी से लोगों को आफी आसानी होगी और बड़ी आरसी से छुटकारा भी मिलेगा। इसके साथ ही डाटा सुरक्षित रखने में विभागीय कर्मचारियों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दूर होगी परेशानी

अब तक मेरठ समेत पूरे यूपी में आरटीओ की तरफ से वाहनों के लिए पेपर वाली आरसी जारी की जाती थी। लेकिन दिल्ली में काफी समय में डिजिटल कार्ड वाली आरसी जारी की जाती रही है। पेपर आरसी पर डिपार्टमेंट का स्टेशनरी पर भी काफी खर्च होता है। वाहनों की आरसी का रिकॉर्ड रखने के लिए रीजनल ऑफिस में जगह नहीं बची है, जिन्हें संभालने में कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। अधिकारियों द्वारा आरसी की कॉपी मांगे जाने पर कर्मचारियों को फाइलें तलाश करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कंपनी देगी सुविधा

डिजिटल आरसी बनाने के लिए मुख्यालय स्तर पर काम शुरू हो गया है। इसका सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए एचसीएल समेत अन्य कंपनियों से बातचीत अंतिम चरण में है। डिजिटल आरसी में वाहन की जानकारी के साथ ऑनर की भी पूरी जानकारी होगी। साथ ही वाहन स्वामी का मोबाइल नंबर भी डिजिटल आरसी में दर्ज किया जाएगा। कार्ड में लगी चिप को कंप्यूटर पर डालने के बाद पूरी जानकारी आसानी से ली जा सकेगी।

पब्लिक को मिलेगी राहत

डीएल के बाद वाहन की आरसी भी डिजिटल होने से वाहन स्वामी को भी काफी राहत मिलेगी। लंबे समय तक रखने पर पेपर वाली आरसी में नमी आ जाती है जिस कारण वह गलने लगती है। इस असुविधा के कारण लोगों को डुप्लीकेट आरसी बनवाने की प्रक्रिया से गुजरना होता है। अधिकारियों का कहना है कि तय शुल्क देने पर पुरानी आरसी को भी डिजिटल आरसी में बदलवाया जा सकता है। एआरटीओ प्रशासन रंजीत ने बताया कि कानपुर, बाराबंकी व लखनऊ समेत कई जनपदों में यह सुविधा शुरू कर दी गई है। जनवरी से मेरठ में यह सुविधा लागू हो जाएगी।

आरटीओ रंजीत सिंह के अनुसार यूपी के चार जिलों में डिजिटल आरसी मिल रही है और अब मेरठ में भी ये शुरु होने जा रहा है। 20 जनवरी के बाद से मेरठ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट भी डिजिटल आरसी देना शुरू कर देगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned