scriptपीएनबी समेत इन बैंकों में बदला एटीएम से पैसे निकालने का नियम | Rules for withdrawing money from ATMs changed | Patrika News

पीएनबी समेत इन बैंकों में बदला एटीएम से पैसे निकालने का नियम

locationमेरठPublished: Dec 03, 2020 09:21:52 am

Submitted by:

shivmani tyagi

एटीएम से रुपये निकलना होगा अब कठिन
बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर रखना होगा साथ
पीएनबी ने सभी एटीएम में लागू की यह व्यवस्था

pnb

atm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ. पंजाब नेशनल बैंक और उसमें विलय हुए बैंक के खाताधारकों के लिए एक दिसंबर से एटीएम से रुपये निकालना कठिन हो गया है। पीएनबी खाता धारकों को अब एटीएम से रुपये निकालने के लिए बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल फोन साथ रखना होगा वरना रुपयों का ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा। बैंक ने कार्ड के जरिए हो रहे फ्रॉड रोकने के लिए यह नया फीचर जोड़ा है। दस हजार रुपये से अधिक धनराशि निकालने पर रजिस्टर्ड माेबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद ही अब खाता धारक पैसे निकाल सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Farmer Protest: दिल्ली बॉर्डर पर किसानों ने किया हवन, बोले- 7 साल से सरकार को ढूंढ रहे हैं हम

एटीएम से रुपये निकाल कर अक्सर ठग बैंक के ग्राहकों को चूना लगाते रहते हैं। कई बार वे धोखे से बुजुर्गों से एटीएम कार्ड बदल लेते हैं। कभी वे एटीएम क्लोन कर लेते हैं। इन धोखाधड़ी पर नियंत्रण पाने के लिए बैंक ने एटीएम से रुपये निकालने के लिए OTP सिस्टम शुरू किया है। अगर आप रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच 10 हजार रुपये या उससे अधिक राशि एटीेएम से निकाल रहे हैं तो आपको बैंक में रजिस्टर्ड नंबर वाला मोबाइल फोन साथ रखना होगा।
मोबाइल पर आएगा ओटीपी
एटीएम से रुपये निकालते समय कार्ड को मशीन में डालने के बाद बैंक का सिस्टम ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा। ग्राहक को वह ओटीपी उसी समय मशीन की स्क्रीन में डालना होगा। यदि वह ओटीपी सही होगा तभी एटीएम से रुपये निकलेंगे वरना ट्रांजेक्शन कैंसल हो जाएगा। ग्राहक को अपना ओटीपी पाने के लिए मोबाइल फोन साथ रखना होगा। मोबाइल साथ नहीं होने पर एटीएम से रुपये नहीं निकलेंगे। पीएनबी की शास्त्रीनगर शाखा ब्रांच के मैनेजर आरके शर्मा ने बताया कि यह व्यवस्था बैंक के मुख्य कार्यालय से ही जारी की गई है। इस व्यवस्था से ऑनलाइन फ्रांड के केसों में कमी आएगी।
रात में लागू होगी व्यवस्था
रुपये निकालने की ठगी की अधिकतर घटनाएं रात में होती हैं। इसलिए यह व्यवस्था रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच लागू होगी। दिन में यह व्यवस्था नहीं रहेगी। मेरठ में पंजाब नेशनल बैंक के यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स के भी सभी एटीएम में यह व्यवस्था लागू रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो