scriptहोलिका दहन और शब-ए-बरात एक ही दिन होनें पर शहर काजी ने की ये अपील | same day, Holika Dahan and Shabe-Barat made this appeal | Patrika News

होलिका दहन और शब-ए-बरात एक ही दिन होनें पर शहर काजी ने की ये अपील

locationमेरठPublished: Mar 27, 2021 01:06:44 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

स्टंट न करने और हिंदू भाइयों के साथ मिलजुलकर मनाने की अपील
हिंदू खेलेंगे रंग तो मुस्लिम रखेंगे रोजा
मुस्लिमों से कब्रिस्तान पैदल जाने और पैदल आने की अपील

meerut-12.jpg

नायब शहर काजी जैनुल राशिदीन ( मेरठ )

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ. इस बार होलिका दहन और शब-ए-बरात एक ही दिन यानी 28 मार्च को पड़ रही है। इसी को लेकर नायब शहर काजी जैनुल राशिदीन ने मेरठ वासियों से होली पर्व व शब-ए-बारात को शांन्ति पूर्वक ढंग से मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि शब-ए-बारात को स्टंट न करें और हिंदू भाइयों के साथ मिल-जुलकर पर्व को मनाए।
यह भी पढ़ें

होली पर मुख्यमंत्री ने कोविड-19 सतर्कता के निर्देश जारी किये ,पढ़िए पूरी खबर

दूसरे दिन हिंदू भाई रंगे खेलेंगे और मुस्लिम रखेंगे रोजा। इसलिए मुस्लिम पैदल ही कब्रिस्तान जाए और वहां पर खुदा की इबादत करें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि शब-ए-बारात के मौके पर इंसान की रात शिदक-सच्चे दिल से अल्लाह की इबादत करें। इस दाैरान वह अपने गुनाहों से तौबा करेंगे तो अल्लाह उसके हर गुनाह को माफ कर देंगे।। ये पर्व शाबान महीने की 14वीं तारीख को सूर्यास्त के बाद शुरू होकर 15वीं तारीख की शाम तक मनाई जाता है। इस्लामिक मान्यताओं में भरोसा रखने वालों का ऐसा मानना है कि अगर इस रात सच्चे दिल से अल्लाह की इबादत की जाए और अपने गुनाहों से तौबा की जाए तो अल्लाह इंसान को हर गुनाह से बरी करता है या मगफिरत देता है।इस बार ये पर्व 28 मार्च की शाम से शुरू होकर 29 मार्च की शाम तक मनाया जाएगा।

होली पर रंग और रोजा एक साथ
29 मार्च को होली पर जहां एक ओर हिंदू रंग खेलेगे वहीं दूसरी ओर मुस्लिम समाज के लोग एक दिन का रोजा रखेंगे और कब्रिस्तान में जाकर दुआ करेंगे। शहर काजी ने कहा कि इस दिन मुस्लिम समाज के लोग हिंदू भाइयों के सम्मान करें और होली मनाने में उनका सहयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो