scriptGround Report: सरिया और सीमेंट के दामों ने छुआ आसमान, ईंट व रोडी भी महंगी, देखें ताजा भाव | sariya cement and construction material price hike | Patrika News

Ground Report: सरिया और सीमेंट के दामों ने छुआ आसमान, ईंट व रोडी भी महंगी, देखें ताजा भाव

locationमेरठPublished: Jan 06, 2021 03:11:35 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

 
Highlights:
-निर्माण सामग्री महंगी होने से मकान बनाना हुआ मुश्किल
-आने वाले दिनों में दामों में वृद्धि का संभावन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। गत 9 महीने से मकान बनाने की सोच रहे लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन से जहां निर्माण कार्य ठप रहे वहीं अब कच्चा माल महंगा होने से भवन निर्माण काफी मुश्किल भरा हो गया है।
3900 रुपये कुंतल बिक रहा सरिया पहुंचा 5600 रुपये:-

भवन निर्माण कार्य में लगने वाले सरिया के दाम भी इन दिनों आसमान छूने लगे हैं। दो माह पहले 3,900 रुपए प्रति कुंतल बिक रही सरिया के दाम बढ़कर 5,600 रुपए प्रति कुंतल पहुंच गए हैं। एक साथ सरिए के दामों में इस प्रकार की वृद्धि होने से सरिया बेंचने वाले व्यापारी खुद अचंभित हैं। सरिया विक्रेता राकेश ने बताया कि कच्चे माल की कम आवक के चलते सरिया निर्माण में लागत बढने से दामों में बढोत्तरी हो रही है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में और अधिक वृद्धि की संभावना है।
यह भी पढ़ें

बदायूं गैंगरेप: लापरवाही बरतने पर एसएचओ निलंबित, दो आरोपी गिरफ्तार

सीमेंट, ईंट और रोडी के दाम भी बढ़े:-

इसके अलावा सीमेंट, ईंट, और रोडी के दामों में भी बढोत्तरी हो चुकी है। बिल्डिग मैटिरियल बेचने वाले अनिल गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में कच्चा माल महंगा होने का असर सरिया के दामों पर पड़ा है। नवम्बर में 3,900 रुपए कुंतल बिक रही सरिया में 1700 रुपए प्रति कुंतल का उछाल आया है। वहीं दो महीने पहले 50 किलो की सीमेंट की बोरी 325 से 360 रुपए में बिक रही थी। वर्तमान में सीमेंट की बोरी 330 से 380 रुपए बिक रही है। हालांकि डस्ट और रेत के दाम जरूर कम हुए हैं।
यह भी पढ़ें

‘ठाकुर’ लिखे जूते बेचने पर बवाल, 40 वर्ष से ‘ठाकुर शूज’ बना रही कंपनी पर केस दर्ज, दुकानदार हिरासत में

फाइबर के पाइप और नल फिंिटंग के दामों में भी तेजी:-

सरिया के साथ-साथ ईंट और रोडी सहित घरों में लगने वाले फाइबर के पाइप के दाम भी बढ़ गए हैं। निर्माण सामग्री सप्लाई करने वाले थोक व्यापारी विकास ने बताया कि पहले अच्छी क्वालिटी की एक हजार ईंट 7,500 रुपए में मिल जाती थी, अब 8000 रुपए प्रति हजार मिल रही है। इसी तरह प्रति ट्रॉली गिट्टी की कीमत में करीब 300 रुपए का इजाफा हुआ है। यहां तक नल फिटिंग से लेकर शौचालय में लगने वाले फाइबर पाइप के दामों में भी करीब 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अनिल का कहना है कि आज काम बिल्कुल ठप हो गया है। सुबह हम दुकान पर आते हैं और शाम को खाली चले जाते हैं।
यह भी देखें: बारिश और अधिकतम तापमान ने तोड़ दिया 15 साल का रिकार्ड

निर्माण सामग्री के बढ़े दाम:-

निर्माण सामग्री दो माह पहले के दाम वर्तमान दाम

सरिया 3900 रुपए प्रति क्विंटल 5600 रुपए प्रति क्विंटल
गिट्टी 2100 रुपए प्रति ट्रॉली 2400 रुपए प्रति ट्रॉली
ईंट 7500 रुपए प्रति हजार 8000 रुपए प्रति हजार
सीमेंट 325 से 360 रुपए 50 किलो 330 से 380 रुपए 50 किलो की बोरी
https://youtu.be/fhlKByxZo-4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो