scriptSBI समेत कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए भेजा जरूरी मैसेज, भूलकर भी न करें ये काम | SBI sent alert message to protect account holders from online fraud | Patrika News

SBI समेत कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए भेजा जरूरी मैसेज, भूलकर भी न करें ये काम

locationमेरठPublished: Jun 18, 2021 12:28:59 pm

Submitted by:

lokesh verma

SBI ने अपने खाताधारकों ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए ट्विटर पर भेजा अलर्ट मैसेज।

sbi-alert.jpg

,,

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ. केवाईसी (KYC) के नाम पर आ रहे फर्जी लिंक से सावधान रहने की जरूरत है। अकेले मेरठ (Meerut) में ही ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) के पिछले छह माह में 24 मामले आ चुके हैं। केवाईसी के नाम पर हो रहे फ्रॉड को देखते हुए अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अलावा अन्य बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को ऐसे लिंक से सचेत रहने की सलाह दी है। पिछले 1 साल के भीतर केवाईसी धोखाधड़ी के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। जब से कोरोना संक्रमण के चलते बैंकों ने अपने कई नियमों में छूट दी है, खासकर उसके बाद से ये फर्जी लिंक लोगों के मोबाइल और ईमेल पर आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें- UP BEd JEE 2021: इस तारीख को होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2021, योगी सरकार ने जारी किया आदेश

दरअसल, एसबीआई ने गुरुवार को ट्विटर पर एक अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें ग्राहकों को ऐसे उदाहरणों की चेतावनी दी गई है जहां साइबर अपराधियों ने अपने ग्राहक को जानिए यानी केवाईसी के सत्यापन के साथ लोगों को धोखा दिया है। केवाईसी धोखाधड़ी के मामलों में साइबर अपराधी ग्राहकों के व्यक्तिगत जानकारी लेने के लिए बैंक या कंपनी का प्रतिनिधि बताकर एक टेक्स्ट संदेश भेजते हैं।
हाल ही में एसबीआई ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण ईमेल या पोस्ट के माध्यम से केवाईसी अपडेट के लिए दस्तावेजों की स्वीकृति की अनुमति देने का निर्णय लिया था। बैंक ने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के ऐसे सभी मामलों की रिपोर्ट https://www.cybercrime.gov.in/ पर करने को कहा है।
केवाईसी धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच स्टेट बैंक ने तीन सुरक्षा उपाय साझा किए हैं, जिनसे ग्राहक अपने खातों को सुरक्षित रख सकते हैं। वहीं, मेरठ लीड बैंक के प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि इस तरह के मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने सलाह दी कि किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें। बैंक कभी भी केवाईसी अपडेट करने के लिए लिंक नहीं भेजता है। अपना मोबाइल नंबर और गोपनीय डेटा किसी के साथ साझा न करें। अन्यथा धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो