script

E Shram Card : पहली किश्त का लाभ नहीं मिलने वालों के खाते में आएगी दूसरी किश्त,बस करना होगा ये काम

locationमेरठPublished: Feb 20, 2022 10:01:27 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

E Shram Card श्रम कार्ड घारकों के खाते में दूसरी किश्त का रूपया जल्द ही पहुंचने वाला है। इसके तहत सभी श्रम कार्ड धारकों के खाते में 500 और हजार रूपये की धनराशि भेजी जाएगी। इसके तहत सभी लाभार्थी श्रमिक अपने खाते को चेक कर सकते हैं कि उनके खाते में रूपया आया या नही।

E Shram Card

E Shram Card

E Shram Card श्रम कार्ड धारकों के दूसरी क़िस्त का पैसा भेजने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। हालांकि कुछ श्रमिक लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी भी जा चुकी है। लेकिन जिन ई श्रम कार्ड घारक श्रमिकों के खाते में धनराशि नहीं आई है वे अपना अपना श्रमिक खाता चेकर कर लें। ई श्रम कार्ड घारकों के खाते में इस बार दूसरी किश्त उन श्रमिकों के खाते में भी दी जाएगी जिनके खाते में ई श्रमिका कार्ड योजना की पहली किश्त नहीं आई थी। यानी जिन श्रमिकों की पहली क़िश्त नहीं आई थी उनका भी पैसा आने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में ही श्रम पोर्टल लांच किया गया है। जिसके माध्यम से असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे कामगारों के ई श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं। ई श्रम कार्ड की पंजीकरण की प्रक्रिया लगातार चल रही है और पूरे प्रदेश में और देश में 50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण कराया है और अपना श्रम कार्ड (E Shram Card) बनवा लिया है। ई श्रम पोर्टल को (E Shram Card) केंद्र द्वारा लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से असंगठित कामगारों का डाटा इकट्ठा किया जाता है। श्रम कार्ड लांच होने के बाद राज्य सरकार ने श्रमिकों को प्रतिमाह 1000 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का वादा किया है। राज्य सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड की पहली किस्त जारी कर दी गई है।
यह भी पढ़े : Atal Pension Yojana: रोजाना 7 रुपये के निवेश पर सालाना 60,000 रुपये की सेविंग, टैक्स में भी मिलेगी छूट

E Shram Card की पूरी जानकारी श्रम कार्ड को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों की जानकारी को इकट्ठा करना। ई श्रम पोर्टल इसीलिए लॉन्च किया गया है ताकि असंगठित क्षेत्र में कामगारों की जानकारी इकट्ठा करके उन्हें भविष्य में नई-नई योजनाओं का लाभ दिया जा सके। श्रम कार्ड के तहत लोगों को दो लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाएगा और इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने यह घोषणा की है कि भविष्य में श्रमिकों को पेंशन तथा आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो