कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू, पहले चरण के बाद किए गए ये बदलाव

Highlights

- कोरोना टीका लगवाने को लेकर दिखी दिलचस्पी
- 33 बूथों पर 3300 लोगों को लगेगा टीका
- सभी बूथों पर नोडल अधिकारियों कर रहे मानिटरिंग

By: lokesh verma

Published: 22 Jan 2021, 01:24 PM IST

मेरठ. कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण का अभियान शुक्रवार को शुरू हुआ। सुबह से ही बूथों पर टीका लगवाने वाले लोग नजर आए। मेरठ ही नहीं आसपास के जिलों में भी कोरोना वैक्‍सीन को लेकर दूसरे अभियान में दिलचस्पी देखी गई। शुक्रवार को 33 बूथों पर 3300 लोगों को टीका लगाया गया। इसके लिए प्रशासन ने पहले से ही पूरी तैयारी कर ली थी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी बूथों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर टीकाकरण पर फोकस करने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ेें- करोना वैक्सीन की एक शीशी से 10 लोगों को लग रहा टीका, खुलने के इतने समय बाद हो जाती है खराब, ऐसे करती है असर

बता दें कि दूसरे चरण के लिए 9 कोल्ड चेनों में वैक्सीन भेजी गई थी। मेरठ में 19 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। इसके लिए जिले को 23500 डोज वैक्सीन मिली है और करीब इतनी ही डोज की दूसरी खेप भी उपलब्ध कराई गई है। पहले चरण के टीकाकरण के बाद कार्यक्रम में बड़ा बदलाव किया गया। अब एक दिन में 71 के बजाय महज 32 सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। यानी हर दिन 3200 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

पहले तय कार्यक्रम के मुताबिक सप्ताह में दो दिन 7100-7100 लोगों को टीका लगाने की योजना थी, लेकिन पहले चरण के टीकाकरण में सर्वर की परेशानी सामने आई। 22 जनवरी को 33 सत्रों में 3300 लोगों को टीका लगाया गया। इसके बाद 3200-3200 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। यानी तीन चरणों में 9700 को टीका लगा दिया जाएगा।

इन्‍हें लगा पहला टीका

भावनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन के अवसर पर पहला टीका गांव सिसौली निवासी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कमलेश एवं दूसरा टीका गांव पचपेड़ा निवासी कार्यकर्ता कमसमर जहां को लगाया गया। नोडल अधिकारी डॉक्टर रोहित वर्मा ने बताया कि वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीके लगाए जाएंगे। मवाना मे भी कोविड-19 के वैक्सीनेशन का दूसरा चरण आरंभ हो चुका है। सीएचसी मवाना पर टीकाकरण सुबह दस बजे सीसीटीवी की निगरानी में सुरक्षा व्यवस्था के मध्य शुरू हुआ। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. प्रवीण गौतम सीएचसी पहुंचे और वैक्सीनेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

यह भी पढ़ेें- UP Top News : उत्तर प्रदेश में ठंड का सितम जारी, 23 और 27 जनवरी का मौसम अलर्ट जारी

coronavirus
Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned