scriptSawan 2019: शिवलिंग का ऐसे करें अभिषेक, हर इच्छा पूरी करेंगे भोलेनाथ | shivling puja and abhishek in sawan 2019 | Patrika News

Sawan 2019: शिवलिंग का ऐसे करें अभिषेक, हर इच्छा पूरी करेंगे भोलेनाथ

locationमेरठPublished: Jul 10, 2019 06:27:42 am

Submitted by:

sanjay sharma

खास बातें

17 जुलार्इ से शुरू हो रहा सावन का महीना
सावन 2019 का समापन होगा 15 अगस्त को
सावन में शिवभक्ति दिलाती है मनोवांछित फल

meerut

Sawan 2019: भगवान शिव का अभिषेक इस तरह करने पर मिलेगा आशीर्वाद, पूरी होगी हर इच्छा

मेरठ। सावन का महीना यानी शिवभक्ति का महीना। मान्यता है कि सावन के महीने में सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना करो तो प्रसन्न होकर वह आशीर्वाद देते हैं। इसलिए हर श्रद्धालु सावन में भगवान शिव की उपासना जरूर करता है आैर भगवान से मनोवांछित फल प्राप्त करता है। Sawan 2019 इस बार 17 जुलार्इ से शुरू हो रहा है आैर 15 अगस्त को इसका समापन होगा। 30 जुलार्इ को सावन शिवरात्रि है। श्रावण मास में श्रद्धालु अपने-अपने ढंग से भगवान आशुतोष की पूजा-अर्चना करते हैं। इसमें शिवभक्तों को पूजा विधि-विधान से करनी चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि भोलेनाथ किससे प्रसन्न होते हैं। सावन मास में पूजा ध्यानपूर्वक करने से भगवान जल्द भक्त पर उपकार करते हैं।
यह भी पढ़ेंः Sawan Somvar Vrat 2019: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ये करें, मनोवांछित फल की होगी प्राप्ति

meerut
इनसे अभिषेक करने पर होते हैं शिव प्रसन्न

सावन के महीने में भगवान शिव के अभिषेक की बहुत महत्ता है। इसलिए श्रद्धालु विभिन्न वस्तुआें के साथ शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं। भगवान शिव का शहद के साथ अभिषेक करने से वाणी में मिठास आती है आैर अपनी वाणी से हर किसी को बनाने का भगवान का आशीर्वाद मिलता है। भगवान आशुतोष का चंदन के साथ अभिषेक करना अत्यंत शुभकारी माना जाता है। इससे व्यक्तित्व में आकर्षण आैर समाज में मान-सम्मान बढ़ता है। शिवलिंग पर भांग से अभिषेक करने से व्यक्ति के अंदर बुराइयों आैर विकारों का नाश होता है। शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा आैर आक चढ़ाने से मानसिक तनाव दूर होता है। भगवान शिव का इत्र से स्नान करवाने से विचार पवित्र होते हैं।
यह भी पढ़ेंः Patrika News@9Pm: एक क्लिक में पढ़ें आज की 5 बड़ी खबरें

meerut
दूध, दही, चावल भी बहुत शुभकारी

सावन में भगवान शिव की पूजा अर्चना में अन्य वस्तुआें का भी बहुत महत्व है। दूध से शिवलिंग का अभिषेक करने से स्वास्थ्य बेहतर होता है आैर लंबी आयु प्राप्त होती है, जबकि शक्कर से अभिषेक करने पर यह व्यक्ति की बुद्धि को बढ़ता है। दही से शिवलिंग का अभिषेक करने से स्वभाव में स्थिरता आैर गंभीरता आती है।भगवान शिव का चावल से अभिषेक करने से विशेष फल प्राप्त होता है आैर लक्ष्मी प्राप्त होती है। यही स्थिति उड़द आैर तिल चढ़ाने से भी होती है। इनसे ग्रह दोष खत्म हो जाता है। सावन के महीने में चने की दाल के साथ जलाभिषेक करने से बेहतर जीवन साथी मिलता है। मूंग की दाल से शिवलिंग का अभिषेक करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। ज्योतिषाचार्य डा. ललित गर्ग का कहना है कि सावन के महीने में भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा भी करनी चाहिए, नहीं तो पूजा अधूरी मानी जाती है। उनके अनुसार सच्चे मन से पूजा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद जरूर प्राप्त होता है। इसलिए सावन महीने में भगवान शिव की पूजा -अर्चना अवश्य रूप से करनी चाहिए।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो