कोरोना काल में दुकानदारों ने पैसों से बनाई दूरी, कटोरी में रखे खास घोल में डलवा रहे नोट

ग्राहकों के हाथ से नोट लेने से परहेज कर रहे दुकानदार। कटोरी में रखे घोल में डलवा लेते हैं रुपये। या तो आनलाइन करो भुगतान या कटोरी में डालो नोट। दवा व्यवसाई हो या फिर अन्य दुकानदार बरत रहे सावधान।

By: Rahul Chauhan

Published: 07 May 2021, 01:04 PM IST

मेरठ। कोरोना संक्रमण (coronavirus) काल में अब नोटों से भी व्यापारी दूरी बनाने लगे हैं। यानी जिस रुपये के पीछे पूरी दुनिया भागती है, उसको अब व्यापारी हाथ में लेने से परहेज कर रहे हैं। परहेज भी कोरेाना संक्रमण के कारण। व्यापारियों (shopkeepers) ने अपने प्रतिष्ठान में अब प्लेट या अन्य चीजें रखी हुईं हैं। जिसमें डिटॉल या अन्य एंटीबाएटिक घोल को डाला हुआ है। ग्राहकों से दुकानदार इन घोल में रुपये डलवा रहे हैं और फिर उसको निकाल रहे हैं। यानी सीधे ग्राहक के हाथ से नोट लेने में परहेज किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना महामारी के बीच मदद को आगे आई Italy सरकार, 48 घंटे में स्थापित कर दिया Oxygen Plant

शास्त्रीनगर स्थित नरेश अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने अपनी दुकान में सैनिटाइजर का घोल रखा हुआ है। ग्राहकों द्वारा दिए जाने वाले रुपये उसमें डलवाए जाते हैं। उसके बाद उसमें से एक चिमटी के माध्यम से निकालकर सुखा लिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा कोरोना संक्रमण से बचने के लिए किया जा रहा है। नरेश जैसे ऐसे कितने ही दुकानदार हैं जो इस तरह से कर रहे हैं। कुछ तो ग्राहक के हाथ में ही नोटों को सैनिटाइज कर पकड़ रहे हैं। खैरनगर स्थित दवाईयों के थोक दुकानों के व्यापारी भी नोट को हाथों में लेने से परहेज कर रहे हैं। कई व्यापारियों ने तो पिछले 2 महीने से नोट को हाथ में ही नहीं लिया है।

यह भी पढ़ें: हैदराबाद के बाद इटावा सफारी की शेरनी में मिला कोरोना का संक्रमण, पुष्टि के बाद खानपान में किया गया बदलाव

आनलाइन हो रहा लेनदेन

कोरोना संक्रमण काल के दौरान अब अधिकांश लेनदेन आनलाइन ही हो गया है। जो ग्राहक नगद ही देना चाहते हैं उनके नोट व सिक्के पूरी तरह से सैनिनटाइज कर एक तरफ रखवा दिए जाते हैं। व्यापारियों का कहना है कि खास तरीके से तैयार घोल में नोट खराब नहीं होते। अधिकांश दुकानदार आनलाइन लेनदेन पर जोर दे रहे हैं। वहीं ग्राहक भी अब आनलाइन लेनदेन की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned