scriptदौड़ के साथ ‘बीम’ में दिखाआे दमखम, तब बनोगे सैनिक | Show in beam and races will make sainik | Patrika News

दौड़ के साथ ‘बीम’ में दिखाआे दमखम, तब बनोगे सैनिक

locationमेरठPublished: Apr 18, 2018 10:20:48 pm

Submitted by:

sanjay sharma

गाजियाबाद में एक से दस मई तक होगा फिजिकल टेस्ट, सेना में भर्ती होने के लिए इस बार युवाओं को बहाना पड़ेगा अधिक पसीना
 

meerut
मेरठ। सेना में भर्ती होने के लिए इस बार युवाओं को दौड़ और बीम में दम दिखाना होगा। 1.6 किलोमीटर की दमदार दौड़ और बीम से मिले अंकों के आधार पर ही लिखित परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा। सेना भर्ती निदेशक कर्नल रजनीश मेहता ने बताया कि सेना भर्ती रैली में गाजियाबाद, बागपत, शामली, नोएडा, मुरादाबाद और रामपुर के युवा भाग ले रहे हैं। इसके लिए दो मार्च से सेना की वेबसाइट पर 15 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किए गए थे। जिसमें 45 हजार युवाओं ने आवेदन किए हैं। अब 1 मई से दस मई तक गाजियाबाद के सीपीडब्लूडी मैदान पर इनका फिजिकल टेस्ट होगा। जो युवा फिटनेस टेस्ट में पास होंगे। वे ही लिखित परीक्षा में बैठेंगे।
यह भी पढ़ेंः कठुआ दुष्कर्म मामले के आरोपी छात्र के प्रवेश से एडमिट कार्ड तक की जांच करेगा विश्वविद्यालय

सेना में हेराफेरी रोकने को आधार

पिछली बार जहां सेना भर्ती में 70 हजार के करीब आवेदन हुए थे। वहीं, इस बार आधार कार्ड से लिंक होने की वजह से युवकों द्वारा कई-कई जिलों से आवेदन होने की हेराफेरी भी खत्म हो गई है। इस बार करीब 25 हजार आवेदन कम आए हैं।
यह भी पढ़ेंः मुजफ्फरनगर दंगे के बाद कमजोर हुए जाट-मुस्लिम तानेे-बाने को मजबूत करने जुटे बड़े आैर छोटे चाैधरी!

दौड़ में फूला दम तो होगे बाहर

कर्नल रजनीश मेहता बताते हैं कि दौड़ में क्वालीफाई करने वाले अधिकतर अभ्यर्थी बीम और जंप में भी पास हो जाते हैं। लेकिन इसके बाद भी बहुत से अभ्यर्थी सीने की माप और हाइट की वजह से बाहर हो जाते हैं। बीते कुछ वर्षों में जो देखने को मिल रहा है, उसमें 80 फीसदी नौजवानों का दम दौड़ में ही फूल रहा है। दस से 15 फीसदी सीने की माप में बाहर हो रहे हैं। सेना भर्ती के जिन ट्रेड में 17.5 से 23 साल वर्ष का आयु वर्ग रखा गया है, उनके सीने की माप 77 सेंटीमेटर होनी चाहिए। हाथ पर दी गई छूट के अलावा शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू नहीं बना होना चाहिए।
यह भी पढ़ेंः मेरठ में पति आैर सास के मर्डर की गवाह बहू कंचन अपने दोनों बच्चों की सुरक्षा की गुहार लगा रही

1.6 किमी की दौड़ 5 मिनट 30 सेकेंड में

100 नंबर के फिजिकल टेस्ट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ 5 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करने वाले को ग्रुप फर्स्ट में रखते हुए 60 नंबर दिए जाएंगे। 5 मिनट 31 सेकेंड से 5 मिनट 45 सेकेंड में पूरी करने वालों को ग्रुप सेकेंड में रखते हुए 48 नंबर दिए जाएंगे। जो इससे ज्यादा समय में पूरी करेंगे वे बाहर हो जाएंगे। 10 से ज्यादा बीम लगाने पर 40 अंक मिलेंगे। नौ बीम लगाने वाले को 33, आठ वाले को 27, सात वाले को 21 और छह बीम लगाने वालों को 16 अंक मिलेंगे।
इन पदों पर हो रही भर्ती

सोल्जर जीडी, सोल्जर टेक्निकल, विएशन एंड आर्म्स, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर स्टोर कीपर और सोल्जर ट्रेड्समैन के पद पर भर्ती हो रही है। भर्ती ग्राउंड पर जाते समय जो आवेदन के समय कागजात लगाए हैं, उनको साथ लेकर जाएं।
यह भी पढ़ेंः छात्रवृत्ति को लेकर की तोड़फोड़, यूपी सरकार पर लगाया यह आरोप

सुबह-शाम लगा रहे दौड़

तय समय में दौड़, बीम और जंप के इम्तिहान में पास होने वाले युवाओं को ही लिखित परीक्षा में मौका मिलेगा। ऐसे में छह जिलों के ये युवा फिजिकल टेस्ट में पास होने के लिए सुबह-शाम दौड़ लगा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो