scriptSawan Shivratri 2019: इस शुभ मुहूर्त में करें जलाभिषेक और पूजन, मिलेगा भोले का आशीर्वाद, देखें वीडियो | shubh muhurat jalabhishek puja in sawan shivratri 2019 | Patrika News

Sawan Shivratri 2019: इस शुभ मुहूर्त में करें जलाभिषेक और पूजन, मिलेगा भोले का आशीर्वाद, देखें वीडियो

locationमेरठPublished: Jul 29, 2019 03:58:46 pm

Submitted by:

sanjay sharma

खास बातें

30 जुलार्इ मंगलवार को होगा जलाभिषेक
चंद्रमा कर रहा मिथुन राशि में विचरण
दिन और रात्रि के अलग-अलग पूजा मुहूर्त

 

shivratri

Shivratri

मेरठ। सावन शिवरात्रि मंगलवार को पड़ रही है। मंगलवारीय शिवरात्रि आद्रा नक्षत्र व हर्षण योग में उस समय पड़ रही है, जब भद्रा पृथ्वी पर न होकर स्वर्ग लोक में होगी। इस दौरान चंद्रमा मिथुन राशि में विचरण कर रहे होंगे। इस प्रकार मंगला गौरी पूजन के साथ शिवरात्रि पूजन शुभ से शुभतम हो जाता है।
यह भी पढ़ेंः सावन के दूसरे सोमवार शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी, बम-बम भोले से गूंजे शिवालय, देखें वीडियाे

ये होगा दिन का मुहूर्त

पंडित अंकुश शर्मा के अनुसार शिवरात्रि के दिन जलाभिषेक का शुभ मुहूर्त प्रातः 9 से दोपहर 1.30 बजे तक लाभामृत योग में त्रयोदशी जलाभिषेक और दोपहर बाद तीन बजे से 4.30 बजे तक शुभ योग में चतुर्दशी जलाभिषेक किया जाएगा। इस दौरान किया गया जलाभिषेक विशेष लाभ प्रदान करने वाला होगा।
यह भी पढ़ेंः VIDEO: हाइवे पर उमड़ा आस्था का सैलाब, माहौल हुआ केसरिया

जलाभिषेक का रात्रि मुहूर्त

जलाभिषेक का रात्रि मुहूर्त शाम को 7.30 बजे से 9 बजे तक लाभ मुहूर्त में शिवरात्रि पूजन व दुग्धाभिषेक। रात्रि 10.30 से 1.30 बजे तक शुभामृत योग में रूद्राभिषेक मुहूर्त में शुभ होगा। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि भगवान रूद्र जो हलाहल विष के मस्तिष्क पर चढ़ने के कारण क्रोध में होते हैं। जो मस्तकाभिषेक से रूद्र से कल्याणकारी शांत शिव हो जाते हैं और जीवन के हर प्रकार के उत्थान के लिए शीघ्र ही प्रसन्न होने वाले आशुतोष अमृतेश्वर के रूप में वरदायी हो जाते हैं। गाय के दूध में शहर, शक्कर व गुड़ मिलाकर अभिषेक करने से सन्तान, धन, स्वास्थ्य, वैवाहिक सुख व लाभ के सुख प्राप्त हो पाते हैं आैर हम सांसारिक उपलब्धियों के साथ मुक्ति की ओर बढ़ पाते हैं।
यह भी पढ़ेंः Kanwar Yatra 2019: इस शिवभक्त ने पहन रखा है 21 किलो सोना आैर काफिले में इतने लोग, सुनकर चौंक जाएंगे

गंगाजल से जलाभिषेक होगा उत्तम

शिवरात्रि के दिन गंगाजल से जलाभिषेक करना उत्तम होगा। गंगाजल को मिट्टी के बर्तन में लेकर जलाभिषेक करें। इस दौरान ‘ओम नमः शिवाय’ का जाप करते हुए जलाभिषेक करना सर्वोत्तम होगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो