कोरोना चेन तोड़ने के लिए हर घंटे सायरन बजने पर सभी सावधान, फिर कर रहे ये काम

Highlights

  • सब्जी मंडी में प्रत्येक घंटे बजाया जा रहा सायरन
  • सब काम छोड़कर लोग करते हैं हाथ सैनिटाइज
  • डीएम ने कहा- मुख्य बाजारों में भी शुरू करेंगे

 

By: sanjay sharma

Published: 24 May 2020, 04:30 PM IST

मेरठ। जिले में कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अनूठी पहल रंग ला रही है। जागृति विहार अस्थायी सब्जी मंडी में सफल प्रयोग के बाद अब मुख्य बाजारों में हर घंटे सायरन बजता है। जिसकी आवाज पर मंडी के व्यापारियों और वहां मौजूद अन्य लोगों को तत्काल अपने हाथों को सेनेटाइज करना होता है। इस दौरान सभी काम छोड़ दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः स्कूलों की फीस देने के आ रहे मैसेज पर बच्चों ने सीएम योगी से लगाई गुहार, कहा- हमारे लिए कुछ कीजिए

डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि जागृति विहार एक्सटेंशन में लग रही अस्थायी सब्जी मंडी में यह प्रयोग शुरू किया गया है जिसमें प्रत्येक घंटे पर सायरन की आवाज पर मंडी में मौजूद दुकानदार और अन्य व्यक्ति अपने हाथों को सेनेटाइज कर रहे हैं। इससे कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोडऩे में सहायता मिलेगी। इसे जल्दी ही जिले के अन्य बाजारों में भी लागू किया जाएगा। सायरन के साथ ही अलार्म घड़ी का भी प्रयोग किया जाएगा। हर घंटे बजने वाला यह अलार्म मंडी में मौजूद व्यापारियों और अन्य लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करेगा। अलार्म की आवाज के साथ ही मंडी या बाजार में मौजूद सभी लोगों को या तो हैंड सेनेटाइजर करना होगा या फिर पानी और साबुन से हाथ धोने होंगे।

यह भी पढ़ेंः आइसोलेशन वार्ड में मोबाइल फोन पर लगाई गई रोक, कहा- इससे फैलता है कोरोना संक्रमण

डीएम के मुताबिक इस प्रकार की व्यवस्था से कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे में काफी मदद मिल सकती है। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे जिले के अन्य इलाके कंटेनमेंट जोन से बाहर आते जाएंगे। उसी के साथ शहर और ग्रामीण क्षेत्र के अन्य बाजारों में भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी। फिलहाल जल्द ही शहर के खैरनगर, कोटला, सदर और अन्य बाजारों को अलार्म से लैस किया जा रहा है। एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह ने भी इस व्यवस्था को प्रभावी रूप से लागू कराने की बात कही है। मेरठ में ये अभिनव प्रयोग आईजी प्रवीण कुमार के सुझाव पर शुरू कराया गया है।

Corona virus
Show More
sanjay sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned