script

डरे नहीं, छींक आने और बॉडी का तापमान बढ़ने का मतलब कोरोना नहीं

locationमेरठPublished: Apr 23, 2021 06:02:51 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

तनाव और डिप्रेशन में न आए, अधिकांश मरीजों में संक्रमण बढ़ने की वजह है मानसिक स्थिति, कोरोना वायरस संक्रमण के बीच तनाव और टेंशन में जी रहे लोग

sikar

sikar

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ meerut news लोगों के मन में डर बैठ गया है, लोग ऐसा मानने लगे हैं कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं हो गया ? लोगों को एक छींक आई या शरीर का तापमान 99 हुआ तो वो सोचते हैं कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं हो गया है ? लूज-मोशन, आंख लाल होना ये हर बार कोरोना के लक्षण Corona virus infection नहीं हैं। यह पहले भी हो चुका है, इससे पहले भी निजात पाई जा चुकी है।
यह भी पढ़ें

किल्लत के बीच गाजियाबाद में शुरू हुआ ऑक्सीजन लंगर, जाओं और हाे जाए भर्ती

अब भी निजात पाई जा रही है, संक्रमण बढ़ने की सबसे बड़ी वजह लोगों की मानसिक स्थिति है। पहले का बुखार 3 से 5 दिन में ठीक होता था। इन दिनों में बुखार 8 से 10 दिनों में ठीक हो रहा है। मगर लोग तनाव, टेंशन और डिप्रेशन में जी रहे हैं, जो लोगों के भीतर जीने की इच्छा को कम रहा है। लोगों के मन में भय इस कदर हावी हो चुका कि उन्हें ऐसा लगता हैं कि उन्हें बुखार होगा तो कहीं वे मर तो नहीं जाएंगे ?
यह भी पढ़ें

काम की खबर: अब सिर्फ एक कॉल पर मिलेगी हॉस्पिटल में बेड और ऑक्सीजन की जानकारी

वायरस के इस दाैरा में एक हजार लोगों में से दो की माैत हाे रही है लेकिन 998 ठीक हो रहे हैं तो उन पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा। सिर्फ मरने वालों पर चर्चा हाे रही है। मनाेचिकित्सक के अऩुसार यही वह स्थिति हैं जाे हमें मासिक रुप से कमजाेर कर रही है। मेरठ में कोरोना के नोडल अधिकारी रहे डॉक्टर वेद प्रकाश का कहना है कि लाेगाें काे हम केवल बचाव करने की सलाह दे रहे हैं लेकिन लाेग पैनिक हाे रहे हैं जाे गलत है। इस राेग से लड़ने के लिए मानसिक मजबूती बेहद आवश्यक है।
खुद डॉक्टर ना बने डॉक्टर की सुनें
डॉक्टर वेद प्रकाश के अऩुसार जब हम तनाव या डर में होते हैं तो डॉक्टर भी नहीं सुनते। उन्होंने बताया कि बीते एक सालों से चल रहे कोरोना संक्रमण के बीच लोग खुद ही डॉक्टर बने हुए हैं। मसलन खुद ही दवाई ले रहे हैं। खुद ही उपाय करने में जुटे हुए हैं। इस स्थिति को लेकर के होम्योपैथी चिकित्सक डॉक्टर अनिरूद्ध वर्मा बताते हैं कि इस तरह के वायरस आते रहते हैं डेंगू, मलेरिया, चिकन गुनिया, बर्डफ्लू, स्वाइन फ्लू और अब कोरोना, किसी भी वायरस में एतियात कुछ समय के लिए होता है। पंद्रह दिन या एक महीना मगर यहां स्थिति ऐसी हैं कि बीते एक साल से लोग खुद ही डॉक्टर बने हुए हैं। स्थिति यह हैं कि लोग बिना कारण भाप ले रहे हैं, रोज काढ़ा पी रहे हैं, घरेलु उपाय कर रहे हैं, मेडिकल से लेकर जिंक, विटामिन की गोलियां खा रहे हैं। इससे उनके डायजेशन सिस्टम पर विपरित असर पड़ रहा है। ऐसे में उन्हाेंने लोगाें काे बगैर डॉक्टर किसी भी तरह दवाईयां या इम्यूनिटी बूस्टर ना लेने की सलाह दी है।
घबराना नहीं लड़ना और जीतना होगा
डॉक्टर अनिरूद्ध वर्मा बताते हैं कि कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति में लोगों के मन में घबराहट ज्यादा हो रही है, लोग बेचैन हो रहे हैं। सबसे पहले हमे अपने मन से भय को समाप्त करना होगा। जब तक लोगों के मन से भय नहीं निकलेगा कोरोना समाप्त नहीं होगा, साथ ही कहते हैं कि आज की स्थिति ऐसी है कि मरीजों से कोई बात तक नहीं कर रहा है। कोई उसका साथ नहीं दे रहा है, घरों में कैदी की तरह रहने के लिए मजबूर हैं जिससे मरीज के मन में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है और तनाव की वजह से मरीज गंभीर हो रहा है। ऐसी स्थिति में हम सब को आपतकाल में भी हिम्मत से साथ काम करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो