scriptWeather Update Today : आंधी ने शहर से देहात तक मचाई तबाही,आग से 200 वाहन जलकर राख | storm caused havoc in Meerut at a speed of 50 km | Patrika News

Weather Update Today : आंधी ने शहर से देहात तक मचाई तबाही,आग से 200 वाहन जलकर राख

locationमेरठPublished: Apr 26, 2022 08:42:27 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

https://www.patrika.com/meerut-news/at-2-o-clock-night-meerut-people-saw-asteroid-2022-hd-passing-by-eart-7490263/
Weather Update Today मेरठ और आसपास के जिलों में देर रात 50 किमी की रफ्तार से आई आंधी ने शहर से देहात तक जमकर तबाही मचाई। आंधी के चलते गिरी बिजली लाइनों से दर्जनों स्थानों पर आग की घटनाएं हुई। थाना गंगानगर के ऊपर गिरी हाईवोल्टेज लाइन से थाने में खड़े करीब 200 वाहनों को जलाकर राख कर दिया। देर रात आई आंधी में अधिकांश जगहों पर गिरे पेड़ों का तो नामोनिशान मिट गया।

Weather Update Today : आंधी ने शहर से देहात तक मचाई तबाही,आग से 200 वाहन जलकर राख

Weather Update Today : आंधी ने शहर से देहात तक मचाई तबाही,आग से 200 वाहन जलकर राख

Weather Update Today सोमवार देर रात आई आंधी ने मेरठ से लेकर पश्चिमी उप्र के कई जिलों में जमकर तबाही मचाई । करीब 50 किमी की रफ्तार से चली तेज धूल भरी हवाओं ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। थाना टीपी नगर क्षेत्र में एक 10 फुट ऊंची निर्माणाधीन दीवार गिर गई। वहीं थाना गंगानगर के ऊपर गिरी हाईवोल्टेज लाइन ने मालखाने को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे थाना परिसर में खड़े जब्ती के करीब 200 वाहन जलकर राख हो गए। आग काबू में करने के लिए दमकल विभाग के पसीने छूट गए। कई जगह आग की घटनाओं पर दमकर विभाग की गाड़ियां पूरी रात इधर—उधर दौड़ती रहीं। ग्रामीण इलाकों में ईंट-भट्ठों की वजह से कई जगह आग भड़की। आंधी की वजह से जगह-जगह पेड़ गिर गए। जिससे बिजली के तार टूट गए। सड़कों पर आवागमन रुक गया और अधिकांश इलाकों की बत्ती गुल हो गई।

मौसम विभाग ने पहले ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी की आशंका व्यक्त की थी। पूर्वानुमान के मुताबिक दिन में तपिश के बाद रात 10:30 बजे तेज आंधी आई। आंधी के आते ही बिजली भी गुल हो गई। आंधी के चलते एहतियातन बिजली काट दी गई थी। पेड़ गिरने से दर्जनों स्थानों पर बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हुए। आंधी के कारण हुए फाल्ट से मेरठ पूरी रात अंधेरे में डूबा रहा। आंधी के करण सदर, डिफेंस कालोनी सहित कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गए जबकि दर्जनों जगह तने टूटकर गिर गए।
यह भी पढ़े : Asteroid 2022 HD : मेरठवासियों ने अंतरिक्ष में देखा अदभुद नजारा, रात दो बजे पृथ्वी के पास से गुजरा एस्टेरॉयड 2022 एचडी


तेज हवा से कई ईंट भट्टों पर आग की घटनाएं हुईं। स्थानीय लोगों ने पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन आग और भड़की। आंधी रुकने के तुरंत बाद दमकल विभाग की टीम क्षेत्रों की ओर दौड़ पड़ी। कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सीएफओ संतोष राय ने बताया कि आंधी के कारण रोहटा,फफूंडा, दौराला, कैथवाड़ी, खिवाई समेत मंडावरा स्थित ईंट भट्टों की चिंगारी से उनके पास रखी लकड़ी व झुग्गी में आग लग गई। तेज हवाएं चलने की वजह से आग कुछ ही देर में चारों तरफ फैल गई। जिस वजह से आसपास के गांव में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। साहस दिखाते हुए भट्टों पर काम करने वाले मजदूरों ने आग बुझाने का प्रयास भी किया। लेकिन वे असफल रहे। आंधी बंद होने के बाद दमकल विभाग की टीम मवाना, सरधना व परतापुर स्टेशन से फायर टेंडर व अन्य गाडिय़ां लेकर पहुंची।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो