scriptवेस्ट यूपी में पश्चिम विक्षोभ आैर गर्म चक्रवाती हवाआें से मौसम का है ये हाल, दो दिन बाद मिलेगी राहत | stormy weather and hot cyclonic wind in west up | Patrika News

वेस्ट यूपी में पश्चिम विक्षोभ आैर गर्म चक्रवाती हवाआें से मौसम का है ये हाल, दो दिन बाद मिलेगी राहत

locationमेरठPublished: May 13, 2019 05:28:40 pm

Submitted by:

sanjay sharma

– 15 मर्इ के बाद धूल भरी आंधी में आएगा ठहराव, बढ़ेगा तापमान
– बादल आैर धूल के कारण प्रदूषण में आ रही लगातार गिरावट
– प्री मानसून की बारिश कम होने से खेती पर पड़ रहा असर

meerut

वेस्ट यूपी में पश्चिम विक्षोभ आैर गर्म चक्रवाती हवाआें से मौसम का है ये हाल, दो दिन बाद मिलेगी राहत

मेरठ। उत्तर के पहाड़ों पर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ आैर राजस्थान से आ रही गर्म चक्रवाती हवाआें के टकराने से वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चल रही है। रविवार से चल रही आंधी से हवा में धूल के कण उड़ रहे हैं, इससे लोगों की आंखों में जलन से परेशानी हुर्इ। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 15 मर्इ तक मौसम अभी एेसा ही बना रहेगा। इसके बाद धूल के कणों से राहत तो मिलेगी, लेकिन फिर से तापमान बढ़ने की संभावना हैै। पिछले 24 घंटे में मेरठ का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री आैर न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया।
यह भी देखेंः VIDEO: गर्मी में इन वाटर एटीएम की हालत देख दंग रह जाएंगे आप

प्रदूषण के स्तर में आयी गिरावट

रविवार की सुबह से धूल भरी आंधी के कारण लोगों को आंखों में जलन का सामना करना पड़ रहा है। दोपहर के समय धूल के कण उड़ने से सांस लेने में भी दिक्कतें हुर्इ। हालांकि पिछले 24 घंटे में दिन के तापमान में अपेक्षाकृत 1.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी है, लेकिन धूल की वजह से प्रदूषण का स्तर गिर गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश नहीं होने से प्रदूषण स्तर आैर ज्यादा गिर सकता है। उनका कहना है कि अभी दो से तीन दिन तक मौसम एेसे ही बना रहेगा। 15 मर्इ के बाद मौसम में परिवर्तन आएगा आैर तापमान में बढ़ोतरी होगी। सरदार वल्लभ भार्इ पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि पश्चिम विक्षोभ कमजोर पड़ने से तापमान बढ़ेगा। अगले 24 घंटे में बादल होने के बावजूद कहीं-कहीं फुहार पड़ सकती है, लेकिन तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी। 15 मर्इ के मौसम में बदलाव आ जाएगा आैर तापमान बढ़ेगा।
यह भी पढ़ेंः यहां के स्कूलों में होगी सिर्फ चार घंटे पढ़ार्इ, अफसरों ने इसके पीछे बतार्इ ये बड़ी वजह

मेरठ में कम हुर्इ बारिश

प्री मानसून बारिश मेरठ में बहुत कम हुर्इ है। बारिश नहीं होने से गर्मी का प्रकोप है। साथ ही खेती के लिए यह नुकसानदायक है। मेरठ में अभी तक 0.8 एमएम बारिश हुर्इ है। इसके पहले भी आैसतन 60 फीसदी बारिश कम हुर्इ है। बारिश नहीं होने से प्रदूषण के स्तर में भी गिरावट हुर्इ, इसलिए धूल के कण वातावरण में उड़ रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ स्थानों पर फुहारों को छोड़ दें तो बारिश की फिलहाल संभावना कम है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो