scriptstrict rule will also be applicable on FASTag, pay fine or challan | Delhi Meerut Expressway : फास्टैग पर लागू होगा ये सख्त नियम, देना पड़ सकता है जुर्माना या चालान | Patrika News

Delhi Meerut Expressway : फास्टैग पर लागू होगा ये सख्त नियम, देना पड़ सकता है जुर्माना या चालान

Delhi Meerut Expressway : देश के सभी एक्सप्रेस वे और हाइवे को मानव टोल फ्री (human toll free) करने की व्यवस्था लागू होने जा रही है। इसी के तहत अब फास्टैग को लेकर नया नियम बनने जा रहा है। इस नए नियम के तहत अगर आपका फास्टैग रिचार्ज (fastag recharge) नहीं होगा तो तुरंत चालान कट जाएगा। हालांकि इस व्यवस्था पर एनएचएआई (NHAI) ने मौसादा तैयार किया है। इसको कैबिनेट की मंजूरी के बाद लागू किया जाएगा।

मेरठ

Published: December 25, 2021 12:44:50 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ . Delhi Meerut Expressway : अगर सब कुछ सही रहा तो दिल्ली—मेरठ एक्सप्रेव वे एक मामले में और देश का पहला एक्सप्रेस वे बन जाएगा। फास्टैग के लिए एक और नियम (Rule) बनने जा रहा है। इन नए नियम के अनुसार अगर वाहन पर लगा फास्टैग रिचार्ज (fastag recharge) नहीं होगा तो इसको भी नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। इस नए नियम के अनुसार फास्टैग रिचार्ज नहीं होने पर चालान होगा या फिर जुर्माना (Fine) लगेगा।
Delhi Meerut Expressway : फास्टैग पर लागू होगा ये सख्त नियम, देना पड़ सकता है जुर्माना या चालान
Delhi Meerut Expressway : फास्टैग पर लागू होगा ये सख्त नियम, देना पड़ सकता है जुर्माना या चालान
हालांकि इस नए नियम के बारे में अभी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) और सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने मसौदा तैयार किया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो कैबिनेट की मंजूरी (Cabinet approval) के बाद इसको अमली जामा पहना दिया जाएगा। सूत्रों की माने तो यह फास्टैग के लिए यह नियम सबसे पहले दिल्ली—मेरठ एक्सप्रेस वे (DME) पर लागू किया जाएगा। जल्द ही इस नियम को हरी झंडी भी मिल जाएगी। इसके बाद कोई भी वाहन चालक जिसकी गाड़ी पर फास्टैग लगा है वह बिना रिचार्ज किए इस एक्सप्रेस वे (Express Way) पर चलता है तो उसका चालान या जुर्माना निश्चित होगा।
यह भी पढ़े : दिल्ली से देहरादून मात्र दो घंटे में, एक्सप्रेस वे का मंत्री नितिन गडकरी ने किया लोकार्पण


60 किमी दूरी तय करने के लिए देना होगा 140 रुपये (140 will have to be paid to cover a distance of 60 km)
दिल्ली से मेरठ की यात्रा अब महंगा हो गई है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi Meerut Expressway) पर टोल टैक्स की वसूली आज सुबह से शुरू हो गई। राजधानी दिल्ली से मेरठ तक कार से सफर करने वालों को 60 किमी की दूरी के लिए 140 रुपये का टोल टैक्स(toll tax) देना होगा। टोल टैक्स की वसूली फास्टैग (Fastag) के जरिये निकासी पर होगी और दो व तीन पहिया वाहन डीएमई (DME) पर नहीं चलेंगे। एनएचएआई (NHAI) के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार ने बताया कि आज शनिवार सुबह आठ बजे से ही सभी टोल प्लाजा (toll plaza) पर टैक्स की वसूली शुरू हो चुकी है।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे डीएमई पर लगे आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनाइजेशन (ANPR) एनएच-9 को भी कवर कर रहे हैं। इसीलिए वाहन चालकों की चालाकी नहीं चलेगी। गौरतलब है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) कुल 60 किलोमीटर है और उसके तीन चरण हैं। पहला चरण सराय काले खान और यूपी गेट को जोड़ता है जबकि दूसरा चरण यूपी गेट और डासना को जोड़ता है। तीसरा चरण डासना और मेरठ को जोड़ता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Numerology: कम उम्र में ही अच्छी सफलता हासिल कर लेते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोगहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीweather update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसमतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीCovid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिघने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजाबयान की सीडी एवं पीडि़ता की सलवार पर आरोपी की डीएनए प्रोफाइल ने आरोपी को दिलाई सजाUP Assembly Election 2022: यहां बाहुबली का रहा है एकछत्र राज, बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा ढ़हाना किला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.