Black Fungus शुगर के मरीजों और स्टेरॉयड्स लेने वालों बढ़ रहा खतरा

Black Fungus शुगर लेवल बढ़ते ही ब्लैक फंगस के हमले का अंदेशा। चिकित्सकों की राय शुगर के मरीज शुगर लेवल पर रखे कंट्रोल। कोरोना मरीजों को कम स्टेरॉयड्स प्रयोग करने की सलाह

By: shivmani tyagi

Updated: 15 May 2021, 09:24 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. कोरोना संक्रमण के इस दौर में ब्लैक फंगस का खतरा भी बढ़ने लगा है। शुगर ( sugar ) के मरीज और अधिक मात्रा में स्टेरॉयड्स ( Steroids) लेने वाले कोरोना मरीजों काे यह फंगस ( Black Fungus ) जल्द चपेट में ले रहा है। प्रसिद्ध हेम्टोलॉजिस्ट डॉक्टर राहुल भार्गव का कहना है कि कोरोना संक्रमण में स्टेरॉयड्स मरीजों की जिंदगी तो बचा रहा है लेकिन यह गिफ्ट में ब्लैक फंगस की सौगात भी दे रहा है।

यह भी पढ़ें: Black Fungus: कानपुर में कोरोना से ठीक हुए पांच मरीजों में ब्लैक फंगस, आंख और दिमाग को होता है बड़ा खतरा

मेरठ में न्यूटीमा अस्पताल में ब्लैक फंगस के एक मरीज की मौत हो चुकी है। अस्पतालों की आईसीयू में लंबा समय बिताने वाले मरीजों में सेकंडरी इन्फेक्शन का खतरा है। ब्लैक फंगस नाक के अंदर साइनस से होते हुए दिमाग तक पहुंच सकता है। कोविड संक्रमण से उबरे मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता कम मिली है। नाक और मुंह में कालापन इस बीमारी का शुरुआती लक्षण हैं जिसका तत्काल इलाज किया जा सकता है।

शुगर मरीजों को अधिक संक्रमित कर रहा ब्लैक फंगस
डॉक्टर भार्गव बताते हैं कि फंगस वातावरण में रहता है, जो कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में पहले भी संक्रमित होता रहा है। ब्लैक फंगस शुगर के मरीजों में सबसे ज्यादा हो रहा है। स्टेरॉयड की वजह से कोविड मरीजों का शुगर लेवल बढ़ा मिल रहा है। कोविड संक्रमण के साथ अस्पतालों में भर्ती किडनी ट्रांसप्लांट, ब्लड कैंसर, बोनमैरो ट्रांस्प्लांट के मरीज सबसे ज्यादा रिस्क में हैं। मरीजों की आंखों में सूजन व लालिमा इसका बड़ा लक्षण है। मरीजों को हाई एंटी फंगल दवाएं देकर इलाज किया जाता है। कई बार मरीज की सर्जरी करनी पड़ती है। म्यूकरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस नई बीमारी नहीं है लेकिन कोविड मरीजों में घातक रूप से बढ़ रही है। बायोप्सी जांच के जरिए तीन घंटे में बीमारी पकड़ी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: ब्लैक फंगस से यूपी में तीन की मौत, घबराहट बढ़ी
यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए ज्यादा घातक है ब्लैक फंगस, फेफड़ों, आंख, और दिमाग को नुकसान, यह लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं इलाज

Corona virus
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned