script

पाचन क्रिया आैर आंखों के लिए यह सब्जी है बेहद लाभदायक, गुण जानकर रह जाएंगे हैरान, देखें वीडियो

locationमेरठPublished: May 17, 2019 04:24:59 pm

Submitted by:

sanjay sharma

कटहल की सब्जी आैर इसका बीज है शरीर के लिए बेहद उपयोगी
कटहल के बीज में रोइबोफ्लेविन और थायमिन जैसे पोषक तत्व
पेट की बीमारियों में बहुत फायदेमंद है कटहल आैर इसका बीज

meerut

पाचन क्रिया आैर आंखों के लिए इस सब्जी का नहीं कोर्इ जवाब, गुण जानकर हैरान रह जाएंगे, देखें वीडियो

केपी त्रिपाठी, मेरठ। यूं तो कई सब्जियां ऐसी हैं जिनको बीज सहित ही खाया जाता है, लेकिन कटहल सब्जियों में सबसे बड़ी और इसका बीज भी बड़ा होता है। इसका बीज और सब्जी दोनों को ही बड़े शौक से खाया जाता है। इतना ही नहीं इस सब्जी और बीज के स्वास्थ लाभ भी अन्य सब्जियों की अपेक्षा अधिक है। इस सब्जी में प्रोटीन, विटामिन बी, पोटेशियम, कैल्शियम एवं जिंक जैसे पोषक तत्वों से युक्त होता है। इसे पकने के बाद इसके बीज और फल दोनों को खाया जाता है।
यह भी देखेंः VIDEO: गर्मी की वजह से शहर की सड़कें हुर्इ सुनसान, इतना बढ़ गया है पारा

बीज में है रोइबोफ्लेविन और थायमिन

कटहल के बीज को लोग अक्सर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि कटहल के बीज में रोइबोफ्लेविन और थायमिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो खाने के बाद शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। डा. ब्रजभूषण शर्मा आयुर्वेदाचार्य ने बताया कि ये पोषक तत्व आंख, त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होते हैं।
यह भी देखेंः योगी राज में गौशाला की ये हालत देखकर दंग रह जाएंगे, प्रदेश सरकार से की गर्इ ये बड़ी मांग

उच्च मात्रा में होता है प्रोटीन

कटहल में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो सेहत के लिए अच्छा होता है। कटहल कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों को बनाने और मेटाबोलिज्म की क्रिया को तेज बनाने के लिए भी उपयोगी है। कटहल खाने से पाचन क्रिया अच्छी होती है। इसके बीज में मौजूद पोषक तत्व खराब पाचन की समस्या को दूर करते हैं। कटहल में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और पेट की बीमारियों से दूर रखता है।
यह भी पढ़ेंः डेंगू को लेकर स्कूलों में बदला ड्रेेस कोड, शासन ने दी सख्ती से लागू करने की चेतावनी

आंखों के लिए फायदेमंद

आयुर्वेदाचार्य डा. ब्रज भूषण शर्मा के अनुसार कटहल में विटामिन ‘ए’ पाया जाता है। जो आंखों की अच्छी दृष्टि के लिए अच्छा माना जाता है। विटामिन ‘ए’ जरूरी पोषक तत्व है जो आंखों को स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह नेत्र रोगों को दूर करने के साथ ही रात में न दिखने की समस्या को भी दूर करता है।
यह भी पढ़ेंः पुलिस चौकी के बराबर के होटल में हो गर्इ चोरी, रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे तो ये हुआ…

शरीर में बढ़ाता है आयरन

आयुर्वेदाचार्य के अनुसार कटहल हफ्ते में दो बार खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है। इसका आयरन का अच्छा स्रोत होता है और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो कटहल का बीज खाने से खून की कमी नहीं होती है और यह ब्लड से जुड़े रोगों को दूर कर देता है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो