scriptTDS on interest coming from Saving Scheme, so save your tax like this | Saving Scheme से आने वाले ब्याज में लगा TDS तो ऐसे बचाएं अपना टैक्स | Patrika News

Saving Scheme से आने वाले ब्याज में लगा TDS तो ऐसे बचाएं अपना टैक्स

TDS on interest : अगर सेविंग स्कीम में लाखों रूपये का निवेश किया हुआ है और उस पर ब्याज भी लाखें में आ रहा है तो जाहिर सी बात है उसमें से टैक्स कटौती भी हो सकती है। इस टैक्स कटौती से बचने के लिए आप खुद भी कुछ फार्म भरकर अपने ब्याज को बचा सकते हैं।

मेरठ

Published: January 10, 2022 12:39:35 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ .TDS on interest : सीनियर सिटीजन (Senior citizen) ने रिटायरमेंट के बाद अगर Post Office की Senior Citizen Saving Scheme यानि SCSS में निवेश किया हुआ है तो वे अगर समय रहते कुछ फॉर्म भर दें। नहीं तो सेविग स्कीम में आने वाले ब्याज पर टैक्स कट सकता है। लेकिन अगर समय रहते कुछ खास फार्मों को भर दिया जाए तो टैक्‍स कटौती यानि TDS (Tax Deduction at Source) से बच सकते हैं।
Saving Scheme से आने वाले ब्याज में लगा TDS तो ऐसे बचाएं अपना टैक्स
Saving Scheme से आने वाले ब्याज में लगा TDS तो ऐसे बचाएं अपना टैक्स
घर में भी किसी बुजुर्ग ने अपने रिटायरमेंट फंड के लाखों रुपये या दूसरी बड़ी रकम को SCSS में लगा रखा है तो उनके लिए टैक्‍स कटौती से बचने का अच्‍छा उपाय है। बता दें कि SCSS में निश्चित सीमा की रकम के बाद टैक्‍स लगता है। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट के मुताबिक उसके पास ऐसी शिकायतें आई थीं कि Form 15G/15H जमा करने के बाद भी उनके ब्‍याज की रकम में TDS काट लिया गया है। इसलिए सर्किलों को जरूरी कार्रवाई करनी होगी। इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट ने बाकायदा गाइडलाइन जारी की है।
यह भी पढ़े : राहत: इंडियन ऑयल दे रहा सस्ते रेट पर LPG सिलेंडर, कीमत मात्र 660 रुपये


पोस्ट विभाग ने जारी की गाइडलाइन
Tax छूट तभी लागू होती है जब खाते को 15G/15H के साथ सीड किया जाता है। जब भी SCSS खाताधारक फॉर्म 15जी/15एच जमा करता है, तो संबंधित डाकघर यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों के सीआईएफ और एससीएसएस खाते में ब्‍योरा नीचे दी गई सूची में तय किया गया है।
सभी सीबीएस डाकघर यह सुनिश्चित करेंगे कि पहले से प्राप्त सभी फॉर्म 15जी/15एच को फिनेकल में अपडेट किया गया है, क्योंकि टीडीएस कटौती सीआईएफ और खाता स्तर में उपलब्ध जानकारी पर आधारित है। एससीएसएस खाताधारकों के सीआईएफ को वैध पैन के साथ जोड़ा जाना चाहिए। TDS कोड SCSS खाताधारकों के लिए CIF स्तर में कॉन्फ़िगर किया गया है। यह केवल टीडीएसएनआर/टीडीएसएनएस होना चाहिए न कि NOTAX के रूप में।
यह भी पढ़े : Recruitment in Besik Shiksha Vibhaag : 17 हजार अध्यापकों की होगी नियुक्ति, जल्द घोषित होगा विज्ञापन

कर देयता की गणना ग्राहक की आयु और वित्तीय वर्ष के लिए देय ब्याज के आधार पर की जाएगी। TDS कोड नोटैक्स/टीडीएसएनआर को ग्राहक के 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने की तारीख को बैच प्रक्रिया द्वारा टीडीएसएनएस के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। खाताधारक से फॉर्म प्राप्त होने की तिथि पर फॉर्म 15जी/15एच का अपडेट किया जाना चाहिए। 15G/15H को CSCAM मेनू का उपयोग करके अपडेट किया जाना चाहिए और बिना किसी असफलता के सत्यापित किया जाना चाहिए। एक बार 15G/15H दर्ज करने के बाद, खाता स्तर पर कर श्रेणी 'कोई कर नहीं' में अपडेट हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाबेरोजगारी के संकट से जूझ रहा मप्र, ओबीसी की स्थिति चिंताजनकपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.