Weather News: 30 नवंबर को ठंड ने तोड़ा 49 साल का रिकॉर्ड, जानिये कैसे

Highlights:

-कार्तिक पूर्णिमा यानी 30 नवंबर को तापमान पहुंचा 20 के पार

-कार्तिक पूर्णिमा पर पिछले 49 साल में सर्वाधिक अधिकतम तापमान

-दो दिन पहले तक चल रही शीत लहर पर ब्रेक

By: Rahul Chauhan

Published: 01 Dec 2020, 12:23 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। कार्तिक पूर्णिमा यानी 30 नवंबर को इस बार तापमान ने पिछले 49 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर अधिकतम तापमान 20:7 डिग्री सेंटीग्रेट रिकार्ड किया गया। जो कि पिछले 49 वर्षों में सर्वाधिक बताया जा रहा है। इससे पहले वर्ष 1980 में कार्तिकपूर्णिमा पर 22 नवंबर को मनाई गई थी। उस दौरान तापमान 19:6 रिकार्ड किया गया था। यानी 1980 से भी एक डिग्री अधिक रहा इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर अधिकतम तापमान। बात न्यूनतम तापमान की करे तो उसमें भी वृद्धि हुई है। न्यूनतम तापमान भी 10 डिग्री सेंटीग्रेट रिकार्ड किया गया है।

यह भी पढ़ें: आजम खान के गढ़ में 'सैकड़ों' साल पुरानी मजार पर चला बुलडोजर, डीएम बोले- होती थीं गलत क्रियाएं

भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के डा0 एन सुभाष ने बताया कि इस बार कार्तिक पूर्णिमा यानी 30 नवंबर को अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में ही वृद्धि दर्ज की गई है। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने और हवा की गति काफी कम होने से तापमान में वृद्धि हो रही है। आने वाले एक सप्ताह में ठंड का प्रकोप फिर से बढेगा। बता दे कि दो दिन पहले तक शीत लहर ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था। लेकिन 30 नवंबर को अचानक से मौसम में आए परिवर्तन ने सभी को हैरान कर दिया।

यह भी पढ़ें: बदमाशों पर पुलिस का शिकंजा जारी, इस कुख्यात के करीबी निजाम की 25 करोड़ की संपत्ति जब्त

उन्होंने बताया कि मौसम में यह परिवर्तन जहां बीमारियों को दावत दे रहा है वहीं कोरोना जैसे संक्रमण के फैलने को भी फैलने में मदद कर रहा है। हालांकि कोरोना संकमण के चलते ही इस बार गंगा तीर्थ पर पुलिस की सख्ती काफी रही। जिस कारण से लोगों ने गंगा घाट पर दीपदान करने से परहेज किया। लोगों ने घरों पर ही दीपदान कर कार्तिक पूर्णिमा मनाई।

mausam
Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned