scriptUP Weather Updates जून में तापमान ने तोड़ दिया सात साल पुराना रिकार्ड | Temperature broke seven year old record in June weather department | Patrika News

UP Weather Updates जून में तापमान ने तोड़ दिया सात साल पुराना रिकार्ड

locationमेरठPublished: Jun 18, 2021 09:13:57 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

सात साल बाद जून में अधिकतम तापमान में आई कमी, इससे पहले 2013 में रहा था जून में 35 डिग्री तापमान, अभी तक जून में 35:7 रिकार्ड किया गया जून में तापमान

दिन में तीखी धूप, सुबह-शाम हवा में नमी, बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाओं से बदल रहा मौसम, इन बीमारियों का बना रहेगा खतरा

मौसम तापमान

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ मई माह में एक ओर जहां कोरोना ( Corona virus ) की दूसरी लहर ने अपना कहर बरपाया वहीं जून माह में मौसम ( mausam) ने भी रिकार्ड तोड़ दिया। इस बार 17 जून तक तापमान ( Temperature ) ने पिछले सात साल का रिकार्ड तोड़ा है। इससे पहले जून 2013 में अधिकतम तापमान 35 डिग्री रिकार्ड किया गया था। इस बार अब तक जून में औसत तापमान 35. 7 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया है जो कि 2013 के बाद से अब तक का सबसे कम तापमान है।
यह भी पढ़ें

UP Weather Updates : मौसम विभाग ने जारी की अगले 48 घंटे यूपी के इन 23 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बता दें कि इससे पहले 2020 में कोविड काल में जून में मेरठ का तापमान 36:1 रिकार्ड किया गया था लेकिन इस बार पिछले साल से भी कम तापमान 17 जून तक रिकार्ड किया गया। कृषि अनुसंधान संस्थान के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर नगराज सुभाष ने बताया कि ग्लोबल वार्मिग ( Global warming ) के कारण तापमान में परिवर्तन हो रहा है। पिछले साल 2020 में कोविड की पहली लहर आई। उसके बाद से लगे लॉकडाउन में सब कुछ बंद हो गया था। फैक्ट्री और सड़कों पर चलने वाले वाहन भी बंद रहे थे। इसका काफी असर ग्लोबल वार्मिंग पर पड़ा था। जिससे अधिकतम तापमान में कमी आई थी। उन्होंने बताया इस बार मई महीने में हुई रिकार्ड बारिश ( rain ) और जून में हो रही प्री-मानसून ( Monsoon 2021 ) बारिश से भी तापमान में अंतर आया है।
यह भी पढ़ें

UP Weather Updates अगले तीन दिन कई जिलों में भारी बरसात की आशंका

बता दें कि वर्ष 2020 में अप्रैल और मई में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जोरदार बारिश हुई थी लेकिन इस बार मई और जून के महीने में बारिश के चलते तापमान में काफी परिवर्तन हुआ। जून जिसे हिंदी महीने में ज्येष्ठ भी कहा जाता है लू और भयंकर गर्मी के लिए जाना जाता है लेकिन पिछले एक साल से इस ज्येष्ठ के महीने में न तो लू का कहीं कोई नामोनिशान है और न भयंकर गर्मी। इसका कारण जून के महीने में आए दो चक्रावात को माना जा रहा है। मेरठ सहित पूरे प्रदेश में जून में प्री मानसून की बारिश ने बढ़ते तापमान पर ब्रेक लगा दिया है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20 और 21 जून के बीच मानसून पहुंच जाएगा। पिछले साल की अपेक्षा इस बार मानसून अच्छा रहने की उम्मीद जताई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो