scriptToday Weather Update : तापमान में आई 6 डिग्री की कमी, अब इन जिलों में छाएगा घना कोहरा | temperature decrease in 6 degree | Patrika News

Today Weather Update : तापमान में आई 6 डिग्री की कमी, अब इन जिलों में छाएगा घना कोहरा

locationमेरठPublished: Dec 06, 2021 10:12:47 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Today Weather Update : रविवार को दिन में बढ़ते तापमान पर देर रात हुई हल्की बूंदाबादी ने ब्रेक लगा दिया। बूंदाबांदी से तापमान नीचे गिर गया है। अधिकतम और न्यूनतम दोनों में ही आज सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इस समय एक्यूआई (AQI)यानी वायु सूचकांक भी इस समय अन्य दिनों की अपेक्षा बेहतर स्थिति में है।

Today Weather Update : तापमान में आई 6 डिग्री की कमी, अब इन जिलों में छाएगा घना कोहरा

Today Weather Update : तापमान में आई 6 डिग्री की कमी, अब इन जिलों में छाएगा घना कोहरा

मेरठ . Today weather update : आने वाले दिनों में ठंड अपना प्रकोप दिखाएंगी। मौसम विभाग का मानना है कि अब ठंड अपने पीक पर आना शुरू हो रही है। जिसके चलते पश्चिमी उप्र के अलावा हरियाणा, पंजाब, एनसीआर और राजस्थान में घना कोहरा छाएगा। देर रात हुई हल्की बूंदाबांद के मौसम में काफी परिवर्तन आया है। मौसम में इस परिवर्तन से ठंड बढ़ गई है।
आज सोमवार को सुबह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे आ गया और यह 8 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं अधिकतम तापमान भी इस समय 24 डिग्री पर है। न्यूनतम तापमान जो कि रविवार को 14 डिगी तक पहुंच रहा था वह अब 8 डिग्री पर आ गया है। यानी न्यूनतम तापमान में आज 6 डिग्री की कमी आई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में कोहरा अपना कहर बरपाएगा। वहीं एनसीआर में हल्की बूंदाबादी के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में मामूली सुधार देखा गया।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक एनसीआर (NCR) में दिनभर का औसतन एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में 305 दर्ज किया गया। जबकि 4 दिसंबर को यह 362 और 3 दिसंबर को यह 346 था। इससे पहले भी यह बहुत खराब श्रेणी में था। इस पूरे हफ्ते इसके बहुत खराब व गंभीर स्तर पर ही रहने के आसार हैं। आगे हवा चलने के साथ ठंड बढ़ेगी। आज एनसीआर का एक्यूआई (AQI of NCR) 300 के नीचे आ चुका है। वहीं मेरठ और आसपास का वायु सूचकांक (air index) 217 और 220 के बीच है। मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष के अनुसार अगले तीन दिन तक हवा की गति तेज होने पर वातावरण में प्रदूषण (pollution in the environment) का स्तर कम होगा। ठंड और बढ़ेगा और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट देखी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो