scriptफिदायीन हमले की ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान जाने वाले थे आतंकी नदीम और हबीबुल | Terrorists Nadeem and Habibul were going to Pakistan to take training for fidayeen attack | Patrika News

फिदायीन हमले की ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान जाने वाले थे आतंकी नदीम और हबीबुल

locationमेरठPublished: Aug 15, 2022 09:19:44 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

देवबंद से पकड़े गए आतंकी नदीम और उसके फिदायीन साथी हबीबुल जल्द ही पाकिस्तान जाने वाले थे। पाकिस्तान में दोनों को फिदायीन हमले की ट्रेनिंग देने की तैयारी थी। ये खुलासा आतंकियों ने एटीएस के सामने किया है। नदीम को एटीएस ने देवबंद से गिरफ्तार किया है। जबकि उसके फिदायीन साथी हबीबुल उर्फ सैमुल्लाह को यूपी एटीएस ने कानपुर से पकड़ा है। दोनों आतंकी पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बैठे अपने आका के संपर्क में थे। दोनों ने पूछताछ में चौकाने वाले राज उजागर किए है।

फिदायीन हमले की ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान जाने वाले थे आतंकी नदीम और हबीबुल

फिदायीन हमले की ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान जाने वाले थे आतंकी नदीम और हबीबुल

सहारनपुर के देवबंद से एटीएस द्वारा गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस आतंकी नदीम से हुई पूछताछ में उसके एक और साथी हबीबुल उर्फ सैफुल्लाह के बारे में पता चला। एटीएस ने सैफुल्लाह को कानपुर के सैय्यदबाड़ा से गिरफ्तार किया गया है। जो कि फिदायीन बताया जा रहा है। फिदायीन हबीबुल उर्फ सैफुल्लाह और नदीम कुछ दिन बाद पाकिस्तान जाने वाले थे। दोनों को पाकिस्तान में फिदायीन की ट्रेंनिग दी जानी थी। कानपुर से पकड़ा गया आतंकी हबीबुल वर्चुअल आईडी बनाने का एक्सपर्ट माना जाता है। हबीबुल जैश-ए-मोहम्मद का सक्रिय आंतकी है। जिसने आंतकियों की फर्जी वर्चुअल आईडी बनाई थी। हबीबुल बिहार के मोतिहारी जिले का रहने वाला है। उसने आपनी आईडी भी इसी से बनाई थी। ये पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हैंडलर्स के संपर्क में हैं। नदीम और हबीबुल ने उप्र में अपने कई साथियो के नाम एटीएस को बताए हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही और ऐसे आंतकियों की गिरफ्तारी हो सकती है। जो देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे।

जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान के संपर्क मेें रह रहे नदीम के फोन से बरामद 70 पेज की पीडीएफ फाइल में आतंक फैलाने का तरीके और फिदायीन बनने के तरीके को बताया गया है। इस पीडीएफ में कैसे बारूद एकत्र करते हैं और फिर फिदायीन हमले का पूरा विस्तार से ब्यौरा दिया गया है। एटीएस के हाथ कई ऐसे अहम सुराग लगे हैं। जिसमें चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। सहारनपुर के थाना गंगोह के गांव कुंडाकला निवासी नदीम को आतंकियों ने पीडीएफ भेजकर उसके दिशा निर्देशों को पूरा करने को कहा था। इसके बाद उसे फिदायीन हमले की विशेष ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान बुलाया गया था। जहां पर उसे बताया जाना था कि किन-किन जगहों पर हमले करने हैं।

यह भी पढ़ें

नदीम आनलाइन ले रहा था फिदायीन हमले की ट्रेनिंग, मोबाइल से खुले चौकाने वाले राज

पकडे़ गए आतंकियों से मिली जानकारी के मुताबिक उनको फिलहाल नुपुर शर्मा की हत्या का टॉस्क दिया था। गांव कुंडाकला निवासी नदीम के जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान के आतंकियों के संपर्क होने का खुलासा होने पर हैरान हैं। नदीम के मामले को लेकर गांव में चर्चाओं का बाजार गर्म है। ग्रामीण का कहना है कि आतंकी नदीम किसी से ज्यादा संपर्क नहीं रखता था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो