scriptThe increa temperature these districts includ Delhi, air quality poor | Today Weather Update : दिल्ली सहित इन जिलों में आज ये है तापमान, एक्यूआई का स्तर खतरनाक | Patrika News

Today Weather Update : दिल्ली सहित इन जिलों में आज ये है तापमान, एक्यूआई का स्तर खतरनाक

Today Weather Update : पिछले कई दिनों से तापमान में आ रही गिरावट बुधवार की रात से थम गई है। इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) बताया जा रहा है। इस समय एक तरफ जहां दिल्ली और एनसीआर के अलावा पश्चिमी उप के जिलों का तापमान बढ़ा है वहीं दूसरी ओर इन जिलों की वायु गुणवत्ता का स्तर भी खराब हो गया है। एनसीआर (NCR) के कई जिलों में तो यह 300 के ऊपर पहुंच गई है।

मेरठ

Updated: December 24, 2021 09:16:21 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. Today Weather Update : पिछले कई दिनों से चल रही शीत लहर (Cold Wave) और कम हो रहे तापमान में गुरुवार से कुछ राहत मिली है। लेकिन इस राहत के बीच नई दिल्ली समेत एनसीआर (NCR) और पश्चिमी उप के जिलों की वायु गुणवत्ता (AQI) खराब स्तर पर पहुंच गई है। तापमान में जहां वृद्धि हुई है वहीं इसका असर मौसम (Weather) पर भी पड़ा है। इस समय मेरठ और आसपास के इलाकों का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक पहुंच चुका है। जबकि अधिकतम तापमान 22—23 डिग्री के बीच है।
Today Weather Update : दिल्ली सहित इन जिलों का बढ़ा तापमान, वायु गुणवत्ता का स्तर भी खतरनाक
Today Weather Update : दिल्ली सहित इन जिलों का बढ़ा तापमान, वायु गुणवत्ता का स्तर भी खतरनाक
एनसीआर और मेरठ के आसपास के जिलों में पिछले बुधवार की रात से ठंड (Winter) से राहत मिली है। हवा की गति कम होने से अब कोहरे के साथ वायु प्रदूषण (air pollution) ने बढ़ना शुरू कर दिया है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूरे एनसीआर में वायु गुणवत्ता (air quality) का स्तर लगातार खतरनाक स्थिति की ओर बढ़ रहा है। दिल्ली में तो कई स्थानों पर वायु सूचकांक 350 के ऊपर पहुंच चुका है।
यह भी पढ़े : शीत लहर के बाद अब कोहरे की दस्तक, शिमला से ठंडे एनसीआर का बारिश बदलेगी मिजाज

आज शुक्रवार को मेरठ में सुबह वायु सूचकांक 315 था। जबकि गाजियाबाद—दिल्ली-एनसीआर (NCR) के अधिकतर जिलों में वायु गुणवत्ता (air quality) का स्तर 350—400 के बीच पहुंच चुका है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) घातक स्तर पर पहुंच रहा है। इससे लोगों की सेहत को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस स्तर पर बहुत गंभीर श्रेणी में माना जाता है।
पिछले कुछ दिनों से जबसे शीत लहर (Cold Wave) चलनी शुरू हुई थी हवा की गुणवत्ता (air quality) का स्तर सुधरने लगा था। लेकिन शीत लहर के कम होते ही गुणवत्ता खराब होने लगी और यह गंभीर श्रेणी पहुंच गई है। लोगों को चिकित्सकों ने सलाह दी है कि बुजुर्ग और बीमार व्यक्ति इन दिनों सैर पर जाना कम करें और घर पर ही रहे। कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0एन सुभाष ने बताया कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 के पार जाते ही खतरनाक हो जाता है। इस स्तर पर प्रदूषण (Pollution) पहुंचने पर बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में बारिश के बाद इसमें सुधार होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Corona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%UP Assembly Elections 2022: भाजपा ने किसानों से झूठा वादा किया, उन्हें धोखा दिया, प्रेस कांफ्रेंस में बोले अखिलेशदिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूउत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्टमुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैरानखतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंगओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की एंट्री, मरीजों के सैंपल भेजे दिल्ली, 1418 पुलिसवाले भी संक्रमितछत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर, 48 घंटे में 30 मरीजों की मौत, सबसे ज्यादा 8 संक्रमितों की मौत दुर्ग में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.