scriptGold Rate Today : सोना—चांदी की मांग में तेजी से बाजार में आया बूम,एक सप्ताह में इतने रहे दाम | Today Gold Rate In Meerut | Patrika News

Gold Rate Today : सोना—चांदी की मांग में तेजी से बाजार में आया बूम,एक सप्ताह में इतने रहे दाम

locationमेरठPublished: Sep 26, 2021 09:29:52 am

Submitted by:

lokesh verma

Today Gold Price : आगामी त्यौहारी और शादी सीजन के मददेनजर बढ़ गई सोना—चांदी की मांग

g8.jpg
मेरठ.Gold Rate Today। सोना—चांदी की मांग में तेजी से बाजार में बूम आने लगा है। मेरठ के सर्राफा बाजार (bullion market) में कुछ दिन पहले छाई खामोशी अब टूटने लगी है। जिले के सभी प्रमुख सर्राफा बाजार में ग्राहकों की चहल पहल भी दिखाई देने लगी है। पिछले एक सप्ताह यानी 20 सितंबर से आज 26 सितंबर तक सोने के दाम (gold price) में 70 रूपये की तेजी आई है। यानी 20 सितंबर सोमवार को बाजार भाव 47080 रुपये प्रति दस ग्राम था जो कि आज रविवार को 47150 है। यानी इस सप्ताह सोने की कीमतों में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है। वहीं चांदी के दाम में हल्की बढ़ोत्तरी जरूर दर्ज की गई है। 20 सितंबर को चांदी के भाव जहां 61410 रुपये प्रतिकिग्रा थे वहीं आज यह 62230 रुपये प्रतिकिग्रा तक पहुंच चुके हैं। यानी चांदी के दाम में करीब 800 रुपये की बढ़ोत्तरी प्रतिकिग्रा दर्ज की गई है। दोनों ही धातुओं में इस सप्ताह मामूली तेजी देखी गई। आज सुबह बाजार खुलने के समय भाव कल जैसा ही रहा। यानी सोना 47150 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 62230 रुपये प्रति किग्रा पर स्थिर रहे। सोना और चांदी के दामों में अभी कोई बड़ा अंतर आने की उम्मीद कारोबारी कर भी नहीं रहे हैं। चांदी के भाव आज (silver price today) दिन में हल्का बढने की उम्मीद जताई जा रही है।
सोने चांदी की मांग में तेजी (Gold and silver demand rise) :
अक्टूबर के बाद शादियों (Weddings) के चलते सोने चांदी (Gold-Silver) की मांग में तेजी आएगी। पिछेल एक महीनेे में 24 कैरेट गोल्ड (24 Carat Gold Price) के दाम (Gold rate) लगभग 1000 रुपये कम हो चुके हैं। सोने के लगातार दाम गिरने से खरीदारों की भी चांदी (Silver Price) हो गई है। इस समय 10 ग्राम 24 कैरेट सोने (24 ब्arat gold Rate) का भाव लगभग 47000 से नीचे आने की उम्मीद लगाई जा रही है। वहीं 31 जुलाई के बाद चांदी काफी सस्ती हो गई है। दो महीने के अंदर एक किलो चांदी के भाव में 2000 रुपये से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है।
सर्राफ आशुतोष अग्रवाल के अनुसार सोना (gold rate) अभी भी पहले की तरह 47150 के भाव पर मजबूती पर है। जब तक ये स्तर नहीं टूटेगा तो बहुत बड़ी गिरावट नहीं आएगी। गिरावट पर सोना खरीदना चाहिए। अगले छह महीने से साल भर में आपको 15 से 20 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो