scriptPetrol Diesel Price Today : धनतेरस पर नहीं मिली तेल के दाम से राहत, जेब पर पड़ रही महंगाई की मार | Today Petrol Diesel Price | Patrika News

Petrol Diesel Price Today : धनतेरस पर नहीं मिली तेल के दाम से राहत, जेब पर पड़ रही महंगाई की मार

locationमेरठPublished: Nov 02, 2021 08:32:58 am

Submitted by:

lokesh verma

Petrol Diesel Price Today : नवंबर के दूसरे दिन आज धनतेरस पर आज फिर से तेल की कीमतों में इजाफा हो गया। आज पेट्रोल की कीमत में 36 पैसे प्रति लीटर तो डीजल के दाम में 37 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ। नवंबर की शुरूआती दिनों में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों (petrol and diesel prices) में इजाफा हुआ है। तेल की बढ़ती कीमतों (rising oil prices) से जेब पर महंगाई की मार पड़ रही है।

p4.jpg
मेरठ. Petrol Diesel Price Today : तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 36 पैसे और डीजल के भाव में 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। मेरठ में अब एक लीटर पेट्रोल (one liter petrol) की कीमत बढ़कर 106.38 रुपये हो गई। वहीं, डीजल का रेट अब 98.69 रुपये प्रति लीटर हो गया। दो दिन से लगातार पेट्रोल और डीजल (Petrol & Diesel) के दाम बढ़ रहे है। इससे पहले 28 और 29 अक्टूबर 2021 को तेल की कीमतें स्थिर (oil prices stable) रही थी। उसके बाद से लगातार कीमतों में उछाल आ रहा है।
सरकारी तेल कंपनियों IOC, HPCL और BPCL ने आज मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा किया है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 36 पैसे और डीजल के भाव में 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी (Growth) की है। इसके अलावा बात दिल्ली की करें तो वहां भी इस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 108.94 रुपये हो गई। वहीं, डीजल का रेट अब 99.67 रुपये प्रति लीटर हो गया। यानी डीजल दिल्ली में शतक लगाने से चंद कदम की दूरी पर है।
यह भी पढ़े : दिल्ली—मुंबई औद्योगिक कॉरीडोर से जुड़ेगा मेरठ,110 की रफ्तार से दौड़ेगी माल गाड़ियां

जानिए पेट्रोल-डीज़ल के नई दरें (Petrol Diesel Rate Today)
मेरठ में पेट्रोल का दाम 106.38 रुपये जबकि डीजल का दाम 98.69 रुपये प्रति लीटर है। बता दे कि देश में पेट्रोल-डीज़ल के दाम चार चरणों में तय होते हैं। पहला चरण रिफाइनरी(refinery), यहां कच्चे तेल से पेट्रोल, डीज़ल और अन्य पेट्रोलियम पदार्थ निकाले जाते हैं। दूसरा तेल कंपनियां (oil companies) हैं जहां पर ये अपना मुनाफ़ा बनाती हैं और पेट्रोल पंप तक तेल पहुंचाती हैं। तीसरा है जिले के पेट्रोल पंप मालिक जिनका अपना तयशुदा कमीशन (commission) बनाता है। चौथे नंबर पर आता है आम आदमी जो कि केंद्र और राज्य सरकार के लिए एक्साइज़ ड्यूटी और वैट (Excise Duty and VAT) देकर तेल लेता है।

ऐसे तय होते हैं पेट्रोल—डीजल के भाव
पेट्रोल-डीज़ल के खुदरा भाव (retail price) को हर रोज रिवाइज किया जाता है और इसके बाद सुबह 6 बजे नया भाव जारी हो जाता है। आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप (Petrol pump) पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्‍टमर (Indian Oil Customers) अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे। शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो