scriptसस्ती और बेहतर दवा के लिए आईएमए को दिए ये सुझाव, जेनरिक दवाइयों को बढ़ावा देने की मांग | Traders gave suggestions to IMA to promote generic medicines | Patrika News

सस्ती और बेहतर दवा के लिए आईएमए को दिए ये सुझाव, जेनरिक दवाइयों को बढ़ावा देने की मांग

locationमेरठPublished: Feb 17, 2022 02:51:58 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

मेरठ मेडिकल का एक बड़ा हब है। पूरे पश्चिमी उप्र का मरीज यहां पर इलाज कराने के लिए आता है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में बाहर से मरीज आते हैं। मेरठ आईएमए को व्यापारी प्रतिनिधिमंडल ने अब जेनरिक दवाइयों को बढ़ावा देने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

सस्ती और बेहतर दवा के लिए आईएमए को दिए ये सुझाव, जेनरिक दवाइयों को बढ़ावा देने की मांग

सस्ती और बेहतर दवा के लिए आईएमए को दिए ये सुझाव, जेनरिक दवाइयों को बढ़ावा देने की मांग

पश्चिमी उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल जिला मेरठ के प्रतिनिधि मंडल ने जिला महामंत्री विपुल सिंघल के नेतृत्व में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन मेरठ शाखा की अध्यक्षा डॉ रेनू भगत व सचिव डॉ अनुपम सिरोही को मेरठ की आम जनता को सस्ती दवा तथा बेहतर उपचार दिलाए जाने हेतु सुझाव पत्र दिया। संज्ञान में लाया गया कि ‪प्रधानमंत्री जन औषधि योजना प्रधानमंत्री ‪नरेन्द्र मोदी‬ द्वारा 1 जुलाई 2015 को घोषित एक योजना है। इस योजना में सरकार द्वारा उच्च गुणमवत्ता वाली जैनरिक दवाइयां बाजार में मिलने वाली ब्रांडेड दवाओं से सस्ती उपलब्ध हैं। सरकार द्वारा ‘जन औषधि स्टोर’ बनाए गए हैं, जहां जेनरिक दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही है।

सस्ती और प्रभावशाली होती हैं जेनरिक दवाइयां
जेनरिक दवाईयां ब्रांडेड या फार्मा की दवाईयों के मुकाबले सस्ती होती है, जबकि प्रभावशाली उनके बराबर ही होती है। प्रधानमंत्री जन औषधि अभियान मूलत: जनता को जागरूक करने के लिए शुरू किया गया हैं ताकि जनता समझ सके कि ब्रांडेड मेडिसिन की तुलना में जेनेरिक मेडिसिन कम मूल्य पर उपलब्ध हैं साथ ही इसकी क्वालिटी में किसी तरह की कमी नहीं हैं। साथ ही यह जेनेरिक दवायें मार्केट में मौजूद हैं जिन्हें आसानी से प्राप्त किया जा सकता हैं।
यह भी पढ़े : Sant Ravidas Jayanti : आरएसएस ने मनाई संत रविदास जयंती,संगठन मंत्री ने प्रधानमंत्री और महापुरुष को लेकर कही ये बात


सस्ते उपचार तथा सही परामर्श के लिए दिए आईएमए को सुझाव
सरकार के अथक प्रयास करने के बाद भी जनता तक इस बात का संदेश नहीं पहुंच पा रहा है कि जन औषधि केंद्रों पर उच्च क्वालिटी की दवाएं हैं और बहुत ही सस्ते दामों पर उपलब्ध है। इन प्रयासों को गति प्रदान करने के लिए निवेदन है कि आप जिला मेरठ में जितनी भी क्लीनिक तथा अस्पताल अथवा अन्य स्थल जहां से चिकित्सक मरीजों को परामर्श देते हैं ऐसे सभी स्थलों में प्रमुख स्थान पर एक बोर्ड आपकी संस्था की ओर से अथवा चिकित्सक खुद अपने आप लगाएं जिस पर साफ-साफ लिखा हो कि जन औषधि केंद्र से उच्च क्वालिटी की दवाएं सस्ते दामों पर उपलब्ध है। आप वहां से दवा ले सकते हैं। यह बोर्ड क्लिनिक/अस्पताल में प्रमुख स्थान पर लगे जहां पर आने वाले मरीज को साफ दिखे। ऐसा करने से मरीज महंगी दवाओं की मार से बच सकेगा।

सभी चिकित्सकों की क्लीनिक अथवा वह स्थल जहां पर चिकित्सक मरीज को देखने का कार्य करते हैं वहां पर आपके द्वारा दिया हुआ एक बोर्ड लगा हो जिस पर आप की ओर से प्रमाणित हो कि वह चिकित्सक आपके यहां पंजीकृत है। अगर एक चिकित्सक एक से ज्यादा स्थान पर बैठते हैं तब प्रत्येक स्थल पर बोर्ड लगा हो और साथ ही उन स्थानों की सूची भी उस बोर्ड पर लिखी गई हो चाहे वह अस्पताल हो, उनका घर हो अथवा क्लीनिक। ऐसा करने से हमारे शहर में जितने भी झोला छाप डॉक्टर मरीज देख रहे हैं उनसे मरीज को छुटकारा मिल सकेगा।
यह भी पढ़े : RBI Assistant Recruitment 2022 : रिजर्ब बैंक में इन 950 पदों पर निकली भर्ती,इस योग्यता वाले अभ्यार्थी करें आवेदन

इस मौके पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष सुबोध गुप्ता, जिला महामंत्री विपुल सिंघल, कोषाध्यक्ष संजय अग्रवाल , प्रदेश संयुक्त महामंत्री सोनम वर्मा, हिमा गौड़ कौशिक, जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा रुचि गर्ग, संगीता गुप्ता, नीलम रस्तोगी, महानगर अध्यक्ष सुनील गुप्ता, महानगर महामंत्री पंकज गोयल, आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो