script

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड रिप्रिंट की सुविधा को किया बंद

locationमेरठPublished: May 29, 2021 03:58:41 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

uidai यूआईडीएआई के अनुसार अब आधार कार्ड ( aadhaar card ) रि-प्रिंट नहीं हो सकेंगे। ऑनलाइन आधार रिप्रिंट की सुविधा को किया बंद कर दिया है अब सीधे पीवीसी आधार कार्ड ही बन सकेंगे

aadhar_card.jpg

aadhar card

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. यूआईडीएआई ( uidai ) ने आधार कार्ड ( aadhaar card ) रिप्रिंट कराने की सुविधा ( aadhaar card benefits ) को बंद कर दिया। है। आधार कार्ड खाे जाने या फट जाने अब लोगों के पास पीवीसी ही विकल्प हाेगा यानी अब आधार कार्ड खो जाने पर पीवीसी आधार कार्ड ही बन सकेगा।
यह भी पढ़ें

राकेश टिकैत को जान से मारने की धमकी देने वाला इंजीनियर गिरफ्तार, बोला- आंदोलन से है परेशानी

अभी तक यूआईडीएआई की ऑनलाइन ( online ) आधार सेवा का लोगों काे लाभ मिलता था। आधार कार्ड में घर बैठे अपडेट करने के बाद उसका रिप्रिंट लेने की सुविधा थी लेकिन अब यूआईडीएआई ने अपनी ये सेवा बंद कर दी है। अब अगर आधार कार्ड में कुछ अपडेट कराना चाहते हैं तो अपडेट तो होगा लेकिन उसका रिप्रिंट नहीं निकल सकेगा। बता दें कि यूआईडीएआई की ओर से कार्ड धारक को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थी जिनमें आधार में जन्मतिथि, नाम अपडेट कराने से लेकर नया आधार बनवाने तक के लिए आपको ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई थी लेकिन हाल ही में यूआईडीएआई ने आधार रिप्रिंट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है यानी अब ऑनलाइन आधार को रिप्रिंट नहीं करवा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Weather news यूपी में इस बार यास चक्रवात और ताउते करेगा मानसून को कमजोर

यूआईडीएआई की इस सुविधा के बंद होने से उन लाखों यूजर्स को परेशानी का सामना करना होगा जो कि अपने आधार में किसी प्रकार का बदलाव करवाते थे और फिर उसको ऑनलाइन ही रिप्रिंट करवा कर उसका उपयोग जरूरत पड़ने पर करते थे। अब ऐसा नहीं कर सकेंगे। इस सुविधा को बंद करने के पीछे यूआईडीएआई का तर्क है कि इससे आधार में जालसाजी हो रही थी जिसके चलते इस सुविधा को बंद किया गया है। अब प्रिंट के स्थान पर सीधे पीवीसी आधार कार्ड ही बन सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो