UP Board 12th Result 2021 बम्पर रिजल्ट के साथ टूटा 100 साल का रिकार्ड

UP Board Highschool Result Update 2021 विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा के परिणामों ने करीब 100 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। इससे पहले बिना परीक्षा करीब 100 साल पहले परिणाम घाेषित हुए थे।

By: shivmani tyagi

Updated: 31 Jul 2021, 05:03 PM IST

मेरठ ( UP Board 12th Result 2021 ) कोरोना संक्रमण काल यूपी बोर्ड के उन परीक्षार्थियों के लिए वरदान साबित हुआ जिन्होंने अपने पास होने की उम्मीद ही छोड़ दी थी। इस बार बिना परीक्षा दिए रिकार्ड छात्र-छात्राओं ने यूपी बोर्ड की परीक्षा को पास किया। इस परिणाम को बेवसाइट पर लोड कर दिया गया है। इंटरमीडिएट में 97.88 तथा हाईस्कूल में 99.53 फीसद सफल हैं।

यह भी पढ़ें: UP Board 12th Result 2021: पहली बार यूपी बोर्ड इंटर का परिणाम ऐसा आया, यहां देखें रिजल्ट

छात्र अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट upmsp.edu.in तथा upresults.nic.in पर दिया गया है। विश्व में सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन कराने वाले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने शनिवार दोपहर बहुप्रतीक्षित परिणाम की घोषणा कर दी। सीआइसीएसई तथा सीबीएसई ने अभी तक इंटर का ही परिणाम घोषित किया है, लेकिन यूपी बोर्ड एकसाथ हाईस्कूल तथा इंटर का परिणाम घोषित कर दिया।

यह भी पढ़ें:UP Board Result 2021: वर्षों से फेल हो रहे स्टूडेट्स की भी बल्ले-बल्ले, जानें यूपी बोर्ड रिजल्ट की खास बातें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के करीब 100 वर्ष के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि बिना परीक्षा के परिणाम घोषित किया जा रहा है। इस बार प्रदेश में हाईस्कूल में 29.94 लाख व इंटर में 26.1 लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। एनआइसी की ओर से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर रिजल्ट अपलाेड कर दिया गया। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि विद्यार्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट results.upmsp.edu.in और upmsp.edu.in पर देख सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा विभाग को नए पैटर्न का परिणाम जारी करने के लिए हरी झंडी दे दी । शुक्रवार को ही सीबीएसई ने इंटर का परिणाम जारी किया है।

यह भी पढ़ें:UP Board Result 2021: रिजल्ट घोषित, 10वीं के 99.53 फीसदी व 12वीं के 97.88 परीक्षार्थी हुए पास

बोर्ड ने 10वीं के परीक्षार्थियों को 9वीं के 50 प्रतिशत व 10वीं की प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन तैयार की है। ऐसे ही इंटर के परीक्षार्थियों को 10वीं के 50 प्रतिशत, 11वीं के 40 व 12वीं प्री-बोर्ड के 10 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन के आधार पर परिणाम लगभग तैयार कर लिया है। पहली बार बिना परीक्षा के बोर्ड का परिणाम जारी होगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं। उस लिंक पर क्लिक करें जहां UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 लिखा हो।
अपना रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें।

फेल भी होंगे छात्र-छात्राएं
यूपी बोर्ड के रिजल्ट में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं अनुत्तीर्ण भी होंगे। परिणाम तैयार करते समय सामने आया कि कई परीक्षार्थियों ने अलग-अलग जिलों से आवेदन कर दिया है। अब यह सभी एक ही जिले से उत्तीर्ण होंगे। इसी तरह से जो छात्र-छात्राएं 9वीं, 11वीं आदि की परीक्षाओं में अनुपस्थित रहे, उनके अंक नहीं मिल सके। इसके अलावा कक्षा 12 के कई ऐसे छात्र हैं, जिनका हाईस्कूल का अंकपत्र सही नहीं है। यह सभी अनुत्तीर्ण होंगे।

यह भी पढ़ें: UP Board 12th Result 2021 Live: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, यहां रोल नंबर डालकर देखें रिजल्ट

यह भी पढ़ें: UP Board Result Live Updates: बस कुछ ही घंटों में जारी होगा 10वीं का परिणाम, इस तरह चेक कर सकते हैं रिजल्ट

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned