scriptUP Board Exam 2022 : यूपी बोर्ड परीक्षा कड़ी निगरानी में आज से शुरू, परीक्षा केंद्र के बाहर दिखा ऐसा नजारा | UP board exam 2022 starts from today under strict monitoring | Patrika News
मेरठ

UP Board Exam 2022 : यूपी बोर्ड परीक्षा कड़ी निगरानी में आज से शुरू, परीक्षा केंद्र के बाहर दिखा ऐसा नजारा

UP Board Exam 2022 कडी सुरक्षा के बीच आज से यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की शुरूआत हो गई। परीक्षा शातिपूर्ण और निष्पक्ष करवाने के लिए देर रात तक शिक्षा विभाग के अधिकारी और प्रशासन तैयारी में जुटे रहे। आज सुबह से परीक्षा केंद्रों के बाहर छात्रों की भारी भीड़ रही। पहली पाली में हाईस्कूल की परीक्षा थी। अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों के भीतर पूरी जांच पड़ताल के बाद ही भेजा जा रहा था।

मेरठMar 24, 2022 / 09:09 am

Kamta Tripathi

UP Board Exam 2022 : यूपी बोर्ड परीक्षा कड़ी निगरानी में आज से शुरू, परीक्षा केंद्र के बाहर दिखा ऐसा नजारा

UP Board Exam 2022 : यूपी बोर्ड परीक्षा कड़ी निगरानी में आज से शुरू, परीक्षा केंद्र के बाहर दिखा ऐसा नजारा

UP Board Exam 2022 यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 आज से आरंभ हो गई है। डीआईओएस और बोर्ड अधिकारी परीक्षा केंद्रों का सुबह जायजा लेते नजर आए। यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 केा शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए जिले को 12 सेक्टर में बांटा है। इसी के साथ 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट और पांच जोनल मजिस्ट्रेट के अलावा 108 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। नकल रोकने के लिए सात उड़न दस्ते बनाए हैं। जिले में चार परीक्षा केंद्र संवेदनशील और अतिसंवेदनशील चिह्नित किए हैं। मेरठ जिले में हाईस्कूल में 40582 हजार और इंटरमीडिएट में 38460 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इस तरह से जिले में कुल 79042 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित होंगे। हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 कार्यदिवस व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक संचालित होंगी। मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय से 10 लाख 32 हजार 972 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

डीआईओएस के मुताबिक नकल रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों को ऑनलाइन कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। डीआईओएस ऑफिस में बनाए गए कंट्रोल रूम को सीधे राज्य स्तर के कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी छात्र या कक्ष निरीक्षक नकल में लिप्त पाए जाते हैं तो उन पर नकल अधिनियम 1998 के प्रावधानों के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े : UP Board Exam 2022 : परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर दायरे में धारा 144, साल्वर गैंग पर एसटीएफ की नजर

कंट्रोल रूम का नंबर 9454457267 है। इसकी ऑनलाइन मॉनिटिरंग होगी। इसमें एक उप जिलाधिकारी व एक जीआईसी की प्रधानाचार्या को नियुक्त किया गया है। कुछ प्राइवेट परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बुधवार को भी नहीं मिले। ऐसे में परीक्षार्थियों के अभिभावक क्षेत्रीय कार्यालय से लेकर डीआईओएस कार्यालय तक भागते दौड़ते रहे, लेकिन कार्यालयों में रिकार्ड ही नहीं मिला। वहीं विषय परिवर्तन के लिए भी दर्जनों केस कार्यालय में आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो