scriptअब घर के नजदीक ही बनाए जाएंगे UP Board के छात्रों के लिए परीक्षा केन्द्र | UP Board exam: examination centre will not be more than 8 KM | Patrika News

अब घर के नजदीक ही बनाए जाएंगे UP Board के छात्रों के लिए परीक्षा केन्द्र

locationमेरठPublished: Nov 29, 2017 08:23:53 pm

Submitted by:

Iftekhar

पत्रिका की खबर का बड़ा असरः डीआईओएस ने तलब की दूर बनाए गए परीक्षा केंद्रों की आपत्तियां

jaipur

board

मेरठ। बोर्ड परीक्षा 2017-18 के लिए यूपी बोर्ड द्वारा तीस किमी दूर बनाए गए परीक्षा केंद्र की खबर पत्रिका में प्रकाशित होते ही जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह एक्शन में आ गए। उन्होंने आई हुई सभी 80 आपत्तियों को अपने पास मंगाकर उनकी जांच स्थानीय स्तर पर शुरू करने के आदेश दिए। इस बारे में जब डीआईओएस सरदार सिंह से पत्रिका ने बात की तो उनका कहना था आई हुई आपत्तियों पर जांच बैठा दी गई है। दो दिन की गहन मंत्रणा और कार्यालय मीटिंग के बाद कर्मचारियों को यह आदेश दिए गए हैं कि वे स्वयं मौके पर जाकर यह पता लगाए कि क्या सेंटरों की दूरी वाकई मानक से अधिक है। यदि ऐसा है तो उन सेंटरों की आपत्तियों पर रिपोर्ट लगाकर शासन और मुख्य कार्यालय इलाहाबार भेजी जाएगी। जिससे उस स्कूल का परीक्षा केंद्र बदला जा सके।

मुस्लिमों की मजलिस में इस हिन्दू धर्म गुरु ने योगी को बताया नौसिखिया

उन्होंने बताया कि जिनकी दूरी मानक से अधिक है उन सभी स्कूलों की जांच के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही क्षमता से अधिक बच्चों के लिए परीक्षा केंद्र बनाने की खबरों पर उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए बैठने की व्यवस्था ही ठीक नहीं होगी तो वे परीक्षा कैसे दे पाएंगे। एक परीक्षा कक्ष में मानक के अनुसार तीस बच्चों के बैठने की व्यवस्था होती है। सभी सेंटर के परीक्षा कक्ष को बोर्ड के मानक के अनुरूप ही छात्र बैठने की अनुमति दी जाएगी।

भाजपा के खिलाफ ये तीन पार्टियां हो रही हैं एकजुट, 2019 में खिला सकते हैं बड़ा गुल

गौरतलब है कि मेरठ में बोर्ड परीक्षा 2017-18 में परीक्षा निर्धारण केंद्रों में यूपी बोर्ड ने अपने ही नियमों को ताक पर रख दिया है और मानकों के विपरीत किसी भी स्कूल का परीक्षा केंद्र तीस किमी दूर तक बना दिए गए थे। जबकि, नियम है कि किसी भी परीक्षा केंद्र को आठ किमी से दूर नहीं बनाया जाना चाहिए। छात्राओं को सेल्फ सेंटर अलॉट किया जाना चाहिए। परीक्षा केंद्र दूर बनाए जाने को लेकर अभी तक जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यायल में करीब 80 आपत्तिं आ चुकी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो