script

बहुत हुई माैज मस्ती अब कर लें तैयारी, मार्च के अंत तक हाे सकती हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

locationमेरठPublished: Dec 21, 2020 09:15:51 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

70 फीसदी कोर्स में होगी बोर्ड परीक्षाएं
परीक्षा कराने की तैयारियों ने पकड़ा जोर
स्कूलों में क्लास नहीं होने से छात्रों की बढ़ी बेचैनी

rpsc exam dates

rpsc exam dates

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. कोरोना संक्रमण ( Corona virus ) के चलते इस बार किसी भी कक्षा की कोई पढ़ाई नहीं हो सकी। स्कूलों में पढ़ाई नहीं होने से उन छात्रों की बेचैनी बढ़ गई है जिन्हें इस बार कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं देनी हैं। दिसंबर खत्म होने वाला है। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं ( UP Board Examinations 2020 ) की तैयारियां भी जोरों पर हैं। कोरोना के कारण इस बार स्कूल बंद रहे हैं और अब परीक्षाएं ( UP Board Examinations) ऑनलाइन कक्षाओं के ही सहारे हैं लेकिन जैसे-जैसे दिन घट रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद भी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां जोर पकड़ रही हैं।
यह भी पढ़ें

इस देसी जुगाड़ काे अपनाओगे ताे पास नहीं फटकेगी ठंड चाहे दाैड़ा लेना दुपिहया वाहन भी

ऐसे में साफ है कि अब तक खूब माैज मस्ती हुई अब जरा पढाई पर ध्यान लगा लीजिए। यह अलग बात है कि इस बार परीक्षा देने जा रहे छात्रों की समस्या को देखते हुए बोर्ड पहले ही 30 फीसद कोर्स को कम कर दिया है और अभी भी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को ज्यादा से ज्यादा मौका देने पर विचार हो रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो इस बार 70 फीसद कोर्स में ही बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी। वहीं परीक्षार्थियों को ज्यादा से ज्यादा मौका देने के लिए मार्च के अंत तक बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी है। अधिकारियों का मानना है कि हो सकता है कि हर बार फरवरी से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के समय को टाला जाए जिससे परीक्षार्थियों को तैयारी का ज्यादा से ज्यादा मौका मिल सके।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: यूपी के सभी विश्वविद्यालयों में बंद हाे सकते हैं प्राइवेट बीए-एमए काेर्स, जानिए वजह

पिछले कुछ वर्षों से माध्यमिक शिक्षा परिषद फरवरी में ही परीक्षाओं का आयोजन शुरू कर देता है लेकिन इस बार कोरोना को देखते हुए परीक्षाएँ मार्च के अंत तक आयोजित कराई जाएंगी। यूपी बोर्ड की तरह सीबीएसई बोर्ड भी पहले ही कोर्स को घटा चुका है। सीबीएसई में भी 70 फीसद कोर्स से ही सवाल परीक्षाओं में पूछे जाएंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारी भी परीक्षार्थियों के फार्म भरे जाने के बाद शिक्षा परिषद के अग्रिम निर्देशों के इंतजार में हैं। यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय के श्रेत्रीय अधिकारी राणा सहस्त्राशु सुमन ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां जोरों पर हैं। अधिकाश तैयारियां कोविड-19 को देखते हुए पूरी की जा रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो