उत्तर प्रदेश बजट 2021: 6.65 करोड़ से महज 100 दिन में होगा नहरों पर बने पुलों का जीर्णोद्धार

Highlights

- योगी सरकार ने मंजूर किए 6.65 करोड़ रुपए

- मेरठ समेत वेस्ट यूपी का सिंचाई तंत्र होगा मजबूत

- रिकॉर्ड 100 दिन में पूरा करना होगा काम

By: lokesh verma

Published: 22 Feb 2021, 12:49 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. जिले में जर्जर हो चुके पुल और पुलियों का जीर्णोद्धार और नवनिर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश बजट 2021 (UP Budget 2021) इसके लिए 6.65 करोड़ मंजूर किए हैं। इस राशि से मेरठ समेत पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश में सिंचाई तंत्र के मजबूत करने और उसको बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही नहरों पर बने पुल-पुलिया के जीर्णोद्धार का महाभियान शुरू होगा। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिंचाई व जल संसाधन विभाग को निर्देश दिए हैं कि इन कार्य को प्राथमिकता के आधार पर 100 दिन के भीतर पूरा करवाया जाए।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश बजट 2021 Live : सीएम योगी और वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना विधानसभा पहुंचे, बस थोड़ी देर में हाजिर है बजट

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग मेरठ खंड गंगानहर के अधिशासी अभियंता आशुतोष सारस्वत के अनुसार मेरठ में वित्तीय वर्ष 2021 में बजट व्यवस्था के अंतर्गत जनपद में 714 कुल पुल व पुलियों का नवनिर्माण, जीर्णोद्धार व पुनर्निर्माण की लागत 6.65 करोड़ है। इसमें जिले के प्रस्तावित पुल व पुलियों की संख्या 75 है, जिसमें 16 का जीर्णोद्धार, पुनर्निर्माण के लिए 57 व एक का नवनिर्माण होगा।

75 पुलों के निर्माण की मांग

जनपद में पुलों के नव निर्माण किए जाने के कारण हैं कि 84 पुलों के पुनर्निर्माण के कार्यों की परियोजना मुख्य अभियंता समिति में भेजी गई है। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों ने 75 पुलों के निर्माण की मांग की थी। जिसको मंजूरी मिल गई है।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश बजट 2021: यूपी के इतिहास का अब तक सबसे बड़ा बजट पेश, यूपी बजट की बड़ी बातें, जानें आपको क्या मिला

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned