scriptकिसान की बेटी ने किया कमाल, यूपी कैटेट में लहराया परचम, ISRO में बनना चाहती हैं साइंटिस्ट | Up catet exam 2024 third rank topper mahi tyagi farmers daughter want to become scientist in isro want to do research in agriculture | Patrika News
मेरठ

किसान की बेटी ने किया कमाल, यूपी कैटेट में लहराया परचम, ISRO में बनना चाहती हैं साइंटिस्ट

यूपी के किसान की बेटी ने माता-पिता का नाम किया रोशन, इसरो में साइंटिस्ट बन किसानों के लिए करना चाहती हैं ये काम।

मेरठJun 24, 2024 / 01:31 pm

Swati Tiwari

यूपी के मेरठ की रहने वाली माही त्यागी ने यूपी कैटेट परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त कर माता-पिता का नाम रोशन किया है। माही किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं। माही ने बताया कि वह इसरो में साइंटिस्ट बनना चाहती हैं और अपने क्षेत्र के लिए काम भी करना चाहती हैं। 

यूपी कैटेट में प्राप्त किया तीसरा स्थान

परास्नातक मॉलिक्यूलर बायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी प्रवेश परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली माही अपने क्षेत्र को विकसित करना चाहती हैं। माही ने बताया कि जहां किसानों की फसल को नुकसान होता है। वही मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए भी वह काफी हानिकारक होते हैं। ऐसे में प्लांट जेनेटिक्स को लेकर काम करना चाहती हैं इसके लिए ही उन्होंने मॉलिक्यूलर बायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी विषय में एमएससी करने के लिए इस परीक्षा को दिया था। 

इसरो में वैज्ञानिक बनने का है सपना 

माही इसरो में वैज्ञानिक बनना चाहती हैं। वह इसरो के साथ मिलकर किसानों से संबंधित से जुड़े विषयों पर रिसर्च करना चाहती हैं। वह आगे की पढ़ाई सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय से अपनी एमएससी की पढ़ाई करेंगी और अपने सपने को साकार करेंगी। माही ने  अपने ग्रेजुएशन भी इसी कॉलेज से पूरी की थी।
बता दें कि छात्रा के पिता राजीव त्यागी किसान हैं और मां पूनम त्यागी एडवोकेट हैं। भाई लक्ष्य त्यागी चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से बीए कर रहे हैं। 

Hindi News/ Meerut / किसान की बेटी ने किया कमाल, यूपी कैटेट में लहराया परचम, ISRO में बनना चाहती हैं साइंटिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो